Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

3 महीनों में हाट बाजार क्लीनिक योजना के जरिए 20 हजार लोगों को मिला मुफ्त इलाज

स्वास्थ्य मानव जीवन की मूलभूत जरूरतों में से एक है। स्वास्थ्य के प्रति बीते कुछ सालों में लोग ज्यादा सचेत और जागरूक हुए हैं। साथ ही गुजरते समय के साथ बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में उल्लेखनीय कार्य हुए है। यह सिलसिला लगातार जारी है। समूचे प्रदेश की तरह बलरामपुर जिले में भी स्वास्थ्य सेवाएं सुदृढ़ हुई हैं। साथ ही लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। 


चिकित्सा के क्षेत्र में प्रारंभिक इलाज को महत्वपूर्ण माना जाता है। मतलब लक्षण के आधार पर अगर शुरुआत में ही बीमारी के लिए प्रशिक्षित चिकित्सक से समुचित इलाज प्राप्त कर लिया जाए तो गंभीर या अप्रिय स्थिति निर्मित होने की संभावना शून्य हो जाती है। बीमारी की शुरुआत में ही इलाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सुदूर ग्रामों तक प्राथमिक और उप स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। 

हाट बाजार क्लीनिक योजना की शुरुआत

लेकिन आज भी सुदूर वनांचल या ग्रामीण इलाकों में देखा गया है कि जागरूकता के अभाव में या 'हमें तो कुछ नहीं हुआ है' इस भावना के साथ मरीज घर पर ही स्वयं इलाज करने लगते हैं। साथ ही प्रशिक्षित चिकित्सकों की सलाह नहीं लेते हैं। शासन ने छत्तीसगढ़ के ग्राम्य जीवन और जनजातीय इलाकों के भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की शुरुआत की और इन इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाई है। 

मील का पत्थर साबित हुआ योजना

मैदानी इलाकों के साथ-साथ सुदूर वनांचल और भौगोलिक रूप से दुर्गम क्षेत्रों के लिए हाट बाजार क्लीनिक योजना मील का पत्थर साबित हुआ है। ग्रामीण जीवन की परंपरा है कि लोग हफ्ते में 1 दिन निश्चित रूप से अपने जरूरत के सामान की खरीदी-बिक्री के लिए हाट बाजारों का रुख करते हैं। हाट बाजार में आस-पास के छोटे-छोटे गांव-पारा-टोला-मोहल्ले के लोग पहुंचते हैं और दैनिक जरूरत का सामान खरीद कर ले जाते हैं। 

जिले में योजना का सकारात्मक प्रभाव 

छत्तीसगढ़ शासन ने हाट बाजार को प्रमुख केंद्र मानते हुए मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना की शुरुआत कर स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का बीड़ा उठाया। योजना को शुरुआत से ही लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिला और समुचित इलाज मिलने से लोग स्वस्थ भी हुए और उनमें स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी आई है। भौगोलिक रूप से चुनौतियों से भरे जनजाति बहुल बलरामपुर जिले में भी मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला है। 

बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध 

प्रशासन मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना को स्वास्थ्य सुविधाओं की दिशा में महत्वपूर्ण पहल मानते हुए शुरुआत से ही इसके बेहतर क्रियान्वयन के लिए प्रतिबद्ध है। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के माध्यम से गैर संचारी रोगों की जांच, इलाज और निशुल्क दवाइयां प्रदान की जाती है। प्रशिक्षित डॉक्टर के साथ पैरामेडिकल स्टाफ की पूरी टीम चिन्हित हाट बाजारों में जाकर लोगों का इलाज के साथ ही निशुल्क दवाइयां देती है और उन्हें स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी करती है। 

74 हाट-बाजारों में योजना का संचालन 

आवश्यकता के अनुरूप मरीजों को उच्च अस्पतालों में रेफर भी किया जाता है। वर्तमान में जिले के 74 हाट-बाजारों को चिन्हित कर मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना का संचालन किया जा रहा है। साथ ही 6 मोबाइल क्लीनिक एंबुलेंस के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य हाट बाजारों में स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराई जा रही है। जिले के कलेक्टर कुंदन कुमार बताते हैं क्षेत्र की भौगोलिक परिस्थितियां अनेकों चुनौतियां पैदा करती हैं। साथ ही आम जनजीवन भी इससे अछूता नहीं है, लेकिन चुनौतियों को दूर करते हुए हमें अपने दायित्व को निभाना है। 

संचालन के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार 

'हमने जिले में हाट-बाजार क्लीनिकों के बेहतर संचालन के लिए विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। ताकि एक गांव को केंद्र में रखते हुए आस-पास के सभी गांवों के लोगों को इलाज मिल सके। मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए हम शुरुआत से ही कृत संकल्पित हैं  और यह कार्य निरंतर जारी है।'

कलेक्टर ने दी जानकारी

कलेक्टर कुंदन कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि हमने प्रति सप्ताह आयोजित की जाने वाली हाट-बाजार क्लीनिकों की सूची जिलेवासियों के साथ साझा करने की शुरुआत की है, ताकि उन्हें जानकारी हो। साथ ही स्थानीय स्तर पर भी विभिन्न माध्यमों से उन तक सूचनाएं पहुंचाई जा रही है। क्लीनिक संचालित करना सिर्फ हमारा उद्देश्य नहीं है, बल्कि लोगों को इलाज भी मिलना चाहिए, तभी योजना अपने वास्तविक उद्देश्य को प्राप्त कर पाएगी। 

रामचंद्रपुर में कुल 2093 लोगों का इलाज

योजना से ग्रामीण निश्चित ही लाभान्वित हो रहे हैं और आगे भी बेहतर क्रियान्वयन के माध्यम से लोगों का अच्छा प्रतिसाद मिलेगा। जिले में हाट बाजार क्लीनिक योजना की बात करें तो अगस्त से नवंबर तक कुल 353 हेल्थ टीम हाट बाजारों में पहुंची है। विकासखंड बलरामपुर की 52 टीमों ने हाट बाजारों में 3154 लोगों का इलाज, राजपुर की 59 टीमों ने हाट बाजारों में 4263 लोगों का इलाज और विकासखंड रामचंद्रपुर के 65 टीमों ने कुल 2093 लोगों का इलाज किया गया है।

19 हजार 518 लोगों को दी गई निशुल्क दवाइयां 

वहीं विकासखंड कुसमी के 51 हाट बाजारों में कुल 1886 लोगों का इलाज, शंकरगढ़ के 56 हाट बाजारों में 4153 लोगों का इलाज और विकासखंड वाड्रफनगर के 70 हाट बाजारों में 4510 लोगों का इलाज किया है। हाट बाजारों में कुल 20 हजार 59 लोगों की जांच कर 19 हजार 518 लोगों को निशुल्क दवाइयां दी गई है। 

इंजानी और गिरवानी में योजना संचालित

वहीं हाट बाजार क्लीनिक योजनांतर्गत आगामी हफ्ते में स्वास्थ्य टीम सभी विकासखंडों में कुल 74 हाट बाजारों में जाएगी। हाट बाजार क्लीनिक योजना के लिए सभी विकासखंड के विभिन्न बाजारों का चिन्हांकन किया गया है, जिसके अंतर्गत सोमवार को विकासखंड वाड्रफनगर के कोगवार, मुरकौल, गुड़रु तथा जौराही, मंगलवार को भरुहीबांस, केनवारी और फुलीडुमर, बुधवार को जनकपुर, मेंढारी, बरतीकला-पशुपतिपुर, गुरुवार को बलंगी, महुली, महेवा और बड़कागांव, शुक्रवार को आसनडीह, विरेंद्रनगर, इंजानी और गिरवानी में योजना संचालित की जाएगी।

रामचंद्रपुर में योजना संचालित

वहीं शनिवार को रघुनाथनगर, करमडीहा, चलगली और सुलसुली और रविवार को शारदापुर में हाट बाजार क्लीनिक योजना संचालित की जाएगी। इसी प्रकार विकासखंड रामचंद्रपुर में सोमवार को त्रिशूली, मरमा, पिपरौल और लोधा, मंगलवार को तालकेश्वरपुर, त्रिकुंडा-दोलंगी, बुधवार को सलवाही, बगरा और धनपुरी, गुरुवार को बरवाही, चुमरा, महादेवपुर, देवीगंज, शुक्रवार को पीपरपान, महावीरगंज, तांबेश्वरनगर, कलिकापुर, शनिवार को डूमरपान, मितगई, लावा और चिनियां, रविवार को रामचंद्रपुर में हाट बाजार क्लिनिक योजना संचालित होगी। 

शुक्रवार को आरा में पहुंचेगी टीम

इसी प्रकार विकासखंड बलरामपुर में सोमवार चांदो, मंगलवार डौरा, राधाकृष्णनगर, बुधवार रनहत, गुरुवार बादा, केरता, शुक्रवार सन्तोषीनगर, लिलौटी, शनिवार पस्ता, महराजगंज, रविवार को सुर्रा में हाट बाजार क्लीनिक संचालित होगा। विकासखण्ड राजपुर में मंगलवार को गोपालपुर, बुधवार को रेवतपुर, गुरुवार को बरियों, शुक्रवार को आरा में स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.