Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

10 नवंबर तक बढ़ी धान खरीदी के लिए ऑनलाइन पंजीयन की तारीख, CM भूपेश ने किया ऐलान

छत्तीसगढ़ में धान खरीदी के लिए ऑनलाइन पंजीयन की तारीख को 10 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आदिवासी नृत्य महोत्सव के समापन समारोह के दौरान इसका ऐलान किया है। इससे पहले एकीकृत किसान पोर्टल में इसका पंजीयन 31 अक्टूबर यानी आज तक ही किया जाना था, लेकिन पिछले दो-तीन दिनों से भुइयां पोर्टल के ठीक से काम नहीं करने की वजह से किसान पंजीयन नहीं करा पा रहे थे। 

बता दें कि कई जगह से इसकी शिकायत आ रही थी और विपक्ष ने भी पंजीयन की तारीख बढ़ाने की मांग की थी। किसानों को होने वाली परेशानी को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उन्हें राहत देते हुए ये ऐलान किया है। धान खरीदी के लिए नवीन पंजीयन और पंजीकृत रकबे में संशोधन अब 10 नवंबर 2021 तक किया जाएगा। इस साल खरीफ मौसम में कृषि, उद्यानिकी फसल और वृक्षारोपण करने वाले किसानों का पंजीयन पोर्टल http://kisan.cg.nic.in में किया जा रहा हैं।

इन किसानों को नहीं है दोबारा पंजीयन करने की जरूरत

धान खरीदी पंजीयन के लिए किसान संबंधित ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी के पास जाकर नवीन किसान पंजीयन, रकबा संशोधन और व्यक्तिगत विवरण संशोधन के लिए अपना आवेदन दस्तावेजों के साथ जमा कर सकते हैं। खरीफ 2020-21 में धान उपार्जन के लिए पंजीकृत विक्रय किए गए रकबे पर ही धान के बदले सुगंधित धान, फोर्टीफाइड धान, कृषि फसल, उद्यानिकी फसल और पौधारोपण करने वाले किसानों का पंजीयन किया जाएगा। बीते साल 2020-21 में पंजीकृत या धान बेचने वाले किसानों को फिर से पंजीयन कराने की जरुरत नहीं है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.