Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मुनगा से बनाई पोषण छतरी, सुपोषण अभियान का दिया संदेश

रायपुर: पोषण माह के अंतर्गत चलने वाली सुपोषण अभियान में जागरूकता के साथ-साथ गर्भवती महिलाओं और शिशुवती माताओं को सुपोषण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से व्यंजन प्रदर्शनी लगाई गई। इस दौरान आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने हितग्राहियों को बताया कि सुपोषित भोजन, बच्चों माताओं और गर्भवती महिलाओं के लिए क्यों जरूरी है। साथ ही इस मुद्दे पर खुली चर्चा भी की गई । 


जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक पांडे और परियोजना अधिकारी सोमनाथ राजपूत के मार्गदर्शन में कोविड-19 के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए गतिविधियों का आयोजन गया। इस मौके पर गुढ़ियारी सेक्टर की पर्यवेक्षक रीता चौधरी ने बताया कि  पोषण माह के अंतर्गत गुढ़ियारी सेक्टर में विभिन्न प्रकार की गतिविधियां आयोजित की जा रही है। 


आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा रेडी टू ईट से बने व्यंजन, और छत्तीसगढ़ी व्यंजन की प्रदर्शनी लगाई गई । जिसमें गर्भवती महिलायें, शिशुवती महिलाएं और 6 माह से 6 साल तक के बच्चों के पालक इस प्रदर्शनी में आए। समस्त हितग्राहियों  को प्रदर्शनी के माध्यम से यह समझाया गया कि अपने प्रतिदिन के भोजन में तिरंगा भोजन आवश्यक रूप से शामिल करें। 


पर्यवेक्षक चौधरी ने बताया कि कार्यक्रम में तिरंगा मयूर बनाया गया, जोकि तीन तरह के रंग की सब्जी से बनाया गया। विशेष रूप से इसमें खीरा, गाजर, मुनगा भाजी, बीट और पत्ता गोभी का उपयोग किया गया है। साथ ही रंगीन पोषण छतरी भी बनाई गई है, जिसमें विभिन्न प्रकार के अनाज, दाल और हरी साग सब्जी मुनगा भाजी का समावेश किया गया। हितग्राहियों को स्लोगन के माध्यम से भी 'सही पोषण छत्तीसगढ़ रोशन' के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया ।  1 सितंबर से 30 सितंबर तक चलने वाले पोषण माह के अंतर्गत प्रतिदिन गतिविधियों आयोजित की जा रही है, जिससे गढ़बो छत्तीसगढ़ की संकल्पना को पूर्ण किया जा सकें।  



आंगनबाड़ी कार्यकर्ता अर्चना चक्रधारी ने बताया कि तिरंगा मयूर बना कर गर्भवती महिलाओं और शिशुवती महिलाओं को आवश्यक रूप से यह संदेश दिया कि आप अपने प्रतिदिन के भोजन में आवश्यक रूप से तिरंगा भोजन का सेवन करें, जिससे हमारा छत्तीसगढ़ सुपोषित छत्तीसगढ़ कहलाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता जया सिन्हा ने पोषण छतरी बनाकर समस्त हितग्राहियों को सुपोषित छत्तीसगढ़ बनाने का संकल्प को पूर्ण करने का संदेश दिया है। 


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.