Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

तेज बारिश के बीच पत्थर खदान में फंसा ग्रामीण, देर रात रेस्क्यू ऑपरेशन कर सकुशल निकाला

महासमुंद। महासमुंद क्षेत्र में रविवार से रुक-रुक कर हो रही तेज बारिश के चलते बीती रात तहसीलदार महासमुंद को सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम मुढ़ेना के पत्थर खदान में एक ग्रामीण पानी से भरे खदान के बीच फंसा हुआ है, तहसीलदार ने तत्काल सक्रियता दिखाते हुए घटना की सूचना कलेक्टर और अनुविभागीय अधिकारी (रा) महासमुंद को दी। 


कलेक्टर  डोमन सिंह ने तुरंत एसडीएम श्री भागवत प्रसाद जायसवाल को बचाव के लिए निर्देशित किया और अन्य संबंधित विभागों से समन्वय स्थापित किया। एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार और नायब तहसीलदार और थाना प्रभारी महासमुंद की टीम तुरंत घटना स्थल पर पहुंची। पहुंच कर पाया कि मुढ़ेना स्थित बड़े पत्थर खदान के बीच टापू में बने झोपडी में एक व्यक्ति हंसराज निषाद फंसा हुआ है । टापू के दोनों तरफ से खदान से तेज बहाव के साथ पानी निकल रहा था। 

तत्काल विद्युत विभाग को दी गई सूचना 

ग्रामीणों के साथ पूछताछ करने पर पता चला कि इतने तेज़ बहाव के साथ बचाव किए जाने के लिए एक्सपर्ट टीम का सहयोग जरूरी है। इसी बीच खदान के किनारे  बिजली 11 केवी का विद्युत प्रवाहित तार सहित ट्रांसफार्मर  खदान में पाया जाने पर तत्काल विद्युत विभाग को सूचना दिया गया, विद्युत विभागद्वारा सक्रियता दिखाते हुए । लाइन बंद की । इसके बाद एसडीएम  ने बेमचा स्थित होम गार्ड की टीम से सम्पर्क स्थापित करके मोटर नाव के साथ बचाव दल को बुलवाया। उस समय रात करीब  12.30 बजे मध्य  को बचाव दल घटना स्थल पर पहुचा, सुबह का इंतज़ार न कर टीम आधी रात को तेज बारिश के बीच रेस्क्यू टीम उसको निकालने आगे बढ़ गई।

हंसराज का सफल रेस्क्यू

स्थानीय ग्रामीण अमले और हंसराज के पुत्र के साथ स्व स्फूर्त लोगो खदान के दूसरी तरफ से बचाव हेतु रवाना हुए और बहते तेज़ धार और बारिश के बीच  रात करीब 2.30 बजे भारी मशक्कत के बाद हंसराज को खदान से बाहर सुरक्षित निकाला जा सका ,एवम सुरक्षित घर पहुच गया। आसपास के इकट्ठा ग्रामीणों को SDM, SDOP और तहसीलदार द्वारा भविष्य में ऐसी घटना टाले जाने के लिए सतर्क रहने समझाइश दी गई।

इनकी वजह से सफल हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन

पूरे घटना के दौरान कलेक्टर सभी लोगों से सतत संपर्क में रहते हुए और विभागों के मध्य समन्वय स्थापित करते हुए बचाव ऑपरेशन का सफल नेतृत्व किया । SDM, SDOP, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, थाना प्रभारी और होम गार्ड ने सूझ बुझ के साथ बचाव ऑपरेशन का उल्लेखनीय क्रियान्वयन किया। इसमें विशेष रूप से स्थानीय ग्रामीण और फंसे व्यक्ति के बेटे मीनू निषाद का योगदान भी सराहनीय रहा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.