Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बिजली बिल के चार्ज और सरचार्ज में 70% बढ़ोतरी की तैयारी, उपभोक्ताओं को लग सकता है बड़ा झटका

मध्यप्रदेश की बिजली कंपनियों ने एक बार फिर कई तरह के चार्ज और सरचार्ज में 70% तक की बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया है। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने बिजली कंपनियों के प्रस्ताव को सुनवाई के लिए मंजूरी दे दी है। नियामक आयोग ने बिजली कंपनियों के प्रस्ताव पर आम जनता से आपत्तियां मंगवाई है। आयोग ने आपत्ति दायर करने की अंतिम तारीख 30 सितंबर तय की है और 5 अक्टूबर को आपत्तियों पर सुनवाई कर फैसला लेना तय किया है। इस बढ़ोतरी के पीछे थोक मूल्य सूचकांक और उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में इजाफा होने की दलील दी जा रही है, लेकिन इस पर बिजली मामलों के जानकार ने सख्त आपत्ति दर्ज करवाई है। 


जबलपुर में बिजली कंपनी के रिटायर्ड अधिकारी राजेंद्र अग्रवाल का कहना है कि बिजली के टैरिफ का थोक या उपभोक्ता मूल्य सूचकांक से कुछ लेना देना नहीं है। राजेन्द्र अग्रवाल ने विद्युत नियामक आयोग से मांग की है कि कोरोनाकाल, औद्योगिक मंदी और मंहगाई के इस दौर में बिजली कंपनियों के प्रस्ताव को खारिज कर दिया जाए। बता दें कि बिजली कंपनियों के प्रस्ताव के मुताबिक सिंगल फेस के नए बिजली कनेक्शन के लिए मौजूदा शुल्क 600 रुपए है, जिसे 1020 रुपए यानी 70 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव सौंपा गया है।

इन कामों के लिए बढ़ोतरी का प्रस्ताव

  • 5 किलोवॉट के थ्री फेस कनेक्शन के लिए मौजूदा शुल्क 1800 रुपए है, जिसे बढ़ाकर 3000 रुपए यानी 67 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है।
  • 10 किलोवॉट के थ्री फेस कनेक्शन के लिए मौजूदा शुल्क 4800 है, जिसे 8000 रुपए यानी 67 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव किया गया है।
  • इसी तरह कमर्शियल बिजली कनेक्शन के चार्ज भी 68 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। 
  • निम्न दाब बिजली कनेक्शन काटने या जोड़ने का शुल्क पहले 200 रुपए था जिसे 70 फीसदी बढ़ाकर 340 रुपए करने का प्रस्ताव किया गया है।
  • उच्च दाब बिजली कनेक्शन काटने या जोड़ने का शुल्क पहले 2000 रुपए था, जिसे 68 फीसदी बढ़ाकर 3360 रुपए करने का प्रस्ताव दिया गया है।
  • सिंगल फेस मीटर टैस्टिंग चार्ज 60 फीसदी बढ़ाने जबकि थ्री फेस मीटर टैस्टिंग चार्ज 70 फीसदी बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है। साथ ही साथ बिजली कनेक्शन में नाम परिवर्तन के लिए भी चार्ज 70 फीसदी तक बढ़ाने और पंजीयन शुल्क 68 फीसदी तक बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया है।
Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.