Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बच्चों को दी जाएगी विटामिन 'ए' और आयरन फोलिक एसिड की खुराक, 24 अगस्त से 24 सितंबर तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन, एक ही दिन में 3 सिजेरियन ऑपरेशन

छत्तीसगढ़ में 24 अगस्त से 24 सितंबर तक शिशु संरक्षण माह का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान हर मंगलवार और शुक्रवार को टीकाकरण केंद्र, आंगनबाड़ियों में 09 महीने से 05 साल के बच्चों को विटामिन  'ए'  और 06 महीने से 05 साल के बच्चों को आयरन फोलिक एसिड की खुराक दी जाएगी। इस संबंध में जानकारी देते हुए टीकाकरण अधिकारी डॉ. आईक सोम ने बताया कि जिले में 09 महीने से 05 साल के 56 हजार 984 बच्चों को विटामिन  'ए'  की खुराक दी जाएगी और 06 महीने से 05 साल आयु वर्ग के 57 हजार 763 बच्चों को आयरन फोलिक एसिड की खुराक दी जाएगी। 


इसके अलावा टीकाकरण से छूटे हुए और नियमित टीकाकरण के लक्षित बच्चों को BCG, हेपेटाइटिस B, DPT, OPV, मिजल्स-रूबेला और पेंटावेलेंट के टीके लगाकर प्रतिरक्षित किया जाएगा। जिले को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए बच्चों को वजन  लिया जाएगा और अतिकुपोषित बच्चों का चिन्हांकन कर उनके पोषण स्तर में सुधार लाने के लिए जिले में संचालित संबंधित क्षेत्र के पोषण पुनर्वास केंद्रों में भर्ती कर इलाज किया जाएगा। शिशु संरक्षण माह के सफल क्रियान्वयन के लिए लगने वाले आवश्यक प्रपत्र, पोस्टर और विटामिन 'ए' सिरप, आयरन फोलिक एसिड सिरप सभी विकासखंडों में वितरित किया जा चुका है।

एक ही दिन में 3 सिजेरियन ऑपरेशन

दुर्ग के पाटन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में एक ही दिन में 3 गर्भवती माताओं का सिजेरियन सफल ऑपरेशन किया गया। तीनों माताओं का प्रसव का समय निकल चुका था। स्वास्थ्य संयोजकों और मितानिनों के द्वारा हाई रिस्क गर्भवती माताओं का चिन्हांकन करने निर्देश दिए गए हैं। BMO पाटन डॉ. आशीष शर्मा ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की परिकल्पना और निर्देश में कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और एसडीएम विपुल कुमार गुप्ता के मार्गदर्शन में स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोतरी करने प्रयास जारी है। 

43 नसबंदी ऑपरेशन

सीएचसी पाटन में स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ डॉ. केके डहरिया ने तीन सिजेरियन ऑपरेशन किया। निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. अजय सिंह ठाकुर, सिस्टर अनिता जोशी,  शिव कुमारी दुबे, ओटी टेक्नीशियन गिरवर,  जितेंद्र और ओटी टीम द्वारा ऑपरेशन कार्य सुरक्षित प्रसव सफलता पूर्वक संपादित किया। तीनो माताएं और नवजात स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। बता दें कि अप्रैल 2021 से आज दिनांक तक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन में 11 सिजेरियन ऑपरेशन कर सुरक्षित प्रसव करवाया गया है। 43 नसबंदी ऑपरेशन, 25 इंसिजन एंड ड्रेनेज ऑपरेशन, 2 ऑर्थो सर्जरी ऑपरेशन किए गए हैं। बहुत जल्द सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र झीट में भी ऑपरेशन आरंभ किए जाने तैयारी की जा रही है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.