Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

नर्रा स्कूल की इस उपलब्धि ने बढ़ाया महासमुंद जिले का मान, राष्ट्रीय स्तर पर बनी खास पहचान

छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले के दूरस्थ अंचल का स्कूल, जहां के बच्चों की मेहनत और लगन ने उसे खास पहचान दिलाई है। नर्रा का शासकीय कुलदीप निगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का एटीएल जिसे राष्ट्रीय, रीजनल और स्टेट लेवल पर  तीनों केटेगरी में "ए" रैंक मिला है यह दिसंबर 2016 में जिले में स्थापित हुआ। एटीएल के अब तक क्रियाकलापों के आधार पर नीति आयोग नई दिल्ली के अटल इन्नोवेशन मिशन ने इसकी टॉप रैंकिंग की है। जिले में इसी एटीएल को सभी कैटेगरी में ए रैंक मिला है।

शाला भवन

शाला प्रबंधन एवम् विकास समिति के अध्यक्ष विजय शंकर निगम ने जानकारी दी है  कि स्थापना के समय से ही इस एटीएल के माध्यम से ग्रामीण छात्रों में इन्नोवेशन के प्रति जागरूकता लाने समय-समय पर अनेक कार्यक्रम किए गए। जिसके परिणामस्वरूप इस विद्यालय के 50 छात्र, गांधी ग्लोबल सोलर यात्रा कार्यक्रम के तहत आईआईटी मुंबई के सहयोग से सोलर लैंप एसेंबलिंग सीखा। 

विजय शंकर निगम

केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक एवम् सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और सॉफ्टवेयर कंपनी इंटेल के सहयोग से 50 छात्रों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सीखा, जिसके तहत एआई फॉर यूथ प्रतियोगिता में देश के टॉप 100 में छत्तीसगढ़ के 3 शालाओं के 9 छात्रों का चयन हुआ था जिसमें इस शाला के 7 छात्र चयनित हुए। इसमें भी यह उपलब्धि महासमुंद जिले के इसी एकमात्र शाला को हुई।इन छात्रों के चार प्रोजेक्ट फेस 2 हेतु चयनित होकर फेस 3 के लिए तैयार हैं। इस कार्यक्रम के तहत सभी सातों छात्रों को केंद्र सरकार की ओर से लैपटॉप प्रदान किया गया है। जिसे राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह द्वारा एक समारोह में प्रदान किया गया।

सुबोध कुमार तिवारी

हाल ही में नीति आयोग के एटीएल मैराथन 2020 में  देश के टॉप 300 प्रोजेक्ट में विद्यालय के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित प्रोजेक्ट को स्थान मिला है। इसके अलावा साइबर सिक्योरिटी, डिजिटल मार्केटिंग जैसे कोर्स आईबीएम कंपनी की सहायता से इस विद्यालय के छात्र जल्द ही सीखेंगे। इसका mou विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य सुबोध कुमार तिवारी और आईबीएम की ओर से edunet के मध्य  किया जा चुका है।इस सफलता के पीछे एटीएल के इंचार्ज सुबोध कुमार तिवारी के लगन एवं छात्रों के भविष्य को लेकर उनकी ललक का महत्वपूर्ण योगदान है।   शाला प्रबंधन एवं विकास समिति ने इस उपलब्धि के लिए बधाई ज्ञापित करते हुए शुभकामनाएं प्रदान की है।

नीति आयोग ने जारी किया परफॉर्मेंस रैंकिंग 

महासमुंद शिक्षाधिकारी ने कहा प्रभारी जिला शिक्षाधिकारी हिमांशु भारतीय का कहना है कि आकांक्षी जिला महासमुंद के टिंकेरिंग लैब का नीति आयोग द्वारा परफॉर्मेंस रैंकिंग जारी की गई है, जो जिले में स्थापित एटीएल के क्रियाकलापों को प्रमाणित करता है। नर्रा के एटीएल को राष्ट्रीय स्तर पर ए रैंक मिला है जो जिले के अन्य एटीएल स्कूलों के लिए मोटिवेशनल है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.