Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बढ़ते कोरोना केस को लेकर सरकार का फैसला, केरल से कर्नाटक आने वाले लोगों के लिए एक हफ्ते का क्वारंटीन अनिवार्य

कोरोना की दूसरी लहर भारत के लिए काफी घातक साबित हुई है। इसी बीच देश में अब कोरोना की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है। देश में रोजाना कोरोना के 40 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। केरल के हालात सबसे ज्यादा चिंताजनक हैं। केरल में बड़ी संख्या में केस दर्ज किए जा रहे हैं। रोजाना आने वाले देश भर के कोरोना मरीजों के आंकड़ों में अकेले केरल से 50 से 60 प्रतिशत के आस-पास होते हैं। 


इसी चिंताजनक स्थिति को देखते हुए अब कर्नाटक सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। राज्य सरकार ने तय किया है कि केरल से आने वाले यात्रियों को अब सात दिन के सरकारी क्वारंटीन में जाना पड़ेगा। क्वारंटीन खत्म होने के बाद एक बार फिर से कोरोना का टेस्ट किया जाएगा और नेगेटिव पाए जाने के बाद ही उन्हें घर जाने की इजाजत होगी। केरल के राजस्व मंत्री आर अशोका ने फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि यह एक एहतियाती कदम है, जिसे एक्सपर्ट्स की सलाह के बाद उठाया गया है। इसके साथ ही सरकार ने बताया कि केरल से दक्षिण कन्नड़ जिले में प्रवेश के लिए RT-PCR की निगेटिव रिपोर्ट होना अनिवार्य है। जिनके पास यह रिपोर्ट नहीं होगी, उन्हें चेक पोस्ट से ही वापस कर दिया जाएगा।

नियम आज से लागू

यह नियम आज यानि मंगलवार से लागू हो जाएगा। सरकार ने केरल के यात्रियों को आवास देने के लिए सरकारी हॉस्टल के इस्तेमाल करने का फैसला किया है। स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने कहा कि 'अगर कोई सरकारी सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, तो राज्य क्वारंटीन के लिए बजट होटलों की पहचान करेगा। जबकि सरकारी सुविधाओं में सप्ताह भर का क्वारन्टीन मुफ्त होगा। वहीं क्वारन्टीन के लिए निजी सुविधाओं का इस्तेमाल करने पर भुगतान करना होगा।'

केरल में कोरोना के 19 हजार से ज्यादा नए मामले

केरल में सोमवार को कोविड-19 के 19,622 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना वायरस संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर प्रदेश में 40,27,030 हो गई। जबकि 132 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 20,673 पर पहुंच गई। केरल में बीते 24 घंटे के दौरान 1,17,216 नमूनों की कोविड-19 जांच होने के साथ संक्रमण की दर 16.74 प्रतिशत हो गई है।  राज्य में अब तक 3,13,92,529 नमूनों की कोविड-19 जांच हो चुकी है।

एक्टिव मरीजों की संख्या 2,09,493 

त्रिशूर में कोविड-19 के सर्वाधिक 3,177 नए मरीज सामने आए। इसके बाद एर्णाकुलम में 2,315 और कोझिकोड में कोरोना वायरस संक्रमण के 1,916 नये मामले सामने आए हैं।  केरल में बीते 24 घंटे के दौरान कोविड-19 के 22,563 मरीज संक्रमण मुक्त भी हुए, जिससे राज्य में इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को मात देने वालों की संख्या बढ़कर 37,96,317 हो गई। राज्य में कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या 2,09,493 हो गई है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.