Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

दर्दनाक: मातम में बदला खुशी का माहौल, रिस्पेशन पार्टी के दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में आने से 17 लोगों की मौत, कई घायल

बांग्लादेश में कुदरत ने जमकर कहर बरपाया है। दरअसल, यहां आकाशीय बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई। जबकि कई लोग घायल हो गए हैं। मामला बांग्लादेश के चपैनवाबगंज जिले के शिबगंज में हुआ। जहां शादी समारोह के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से 17 लोग की मौत हो गई। वहीं कई लोग गंभीर रुप से घायल हो गए। ये हादसा तब हुआ जब शादी समारोह के दौरान रिस्पेशन पार्टी चल रही थी। पार्टी में सैकड़ों लोग आए हुए थे। हर तरफ हंसी खुशी का माहौल था और लोग एंजॉय कर रहे थे। हादसे में दुल्हा भी गंभीर रूप से जख्मी है। 


वहीं 20 से ज्यादा शादी में आए मेहमान भी इस घटना के बाद झुलस गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सरकारी अधिकारी ने कहा कि कुछ लोग नदी में आंधी-बारिश से बचने के लिए नाव छोड़कर किनारे आए थे, तभी बिजली गिर गई। जिस वक्त ये हादसा हुआ दुल्हन शादी की पार्टी में नहीं थी। एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया, चपैनवाबगंज में कुछ सेकंड के अंदर कई बार आकाशीय बिजली गिरी, जिससे 16 लोगों की मौत हो गई।

आकाशीय बिजली गिरने पर इस तरह बचें

आकाशीय बिजली गिरने पर खुले आकाश में रहने को बाध्य हो तो नीचे के स्थलों को चुनें, एक साथ कई आदमी इकट्ठे न हो, दो आदमी की दूरी कम से कम 15 फीट हो, तैराकी कर रहे लोग, मछुवारे जितना जल्दी हो सके पानी से बाहर निकल जाए, गीले खेतों में हल चलाते, रोपनी या अन्य काम कर रहे किसानों और मजदूरों या तालाब में कार्य रहे व्यक्ति तुरंत सूखे और सुरक्षित स्थान पर चले जाएं।

Alert: भारी बारिश के चलते रेलवे ने रद्द की ये ट्रेनें, तो एक बार देख ले लिस्ट

धातु से बने कृषियंत्र, डंडा से अपने को दूर कर लें। अगर आप खेत-खलिहान में काम कर रहे हो या किसी सुरक्षित स्थान की शरण न ले पाए तो - जहां है वहीं रहे, हो सके तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक, बोरा या सूखे पत्ते रख लें, दोनों पैरों को आपस में सटा लें और दोनों हाथों को घुटनों पर रखकर अपने सिर को जमीन की तरफ जितना जल्दी हो सके झुका लें। साथ ही सिर को जमीन से न छुआएं, जमीन पर कभी भी न लेंटे।

खुद को धात्विक संपर्क से बचाए

अपने घरों और खेल-खलिहानों के आस-पास कम ऊंचाई वाले उन्नत किस्म के फलदार वृक्ष समूह लगाएं, ऊंचे पेड़ के तनों या टहनियों में तांबे का एक तार स्थापित कर जमीन में काफ गहराई तक दबा दें ताकि पेड़ सुरक्षित हो जाए, मजबूत छत वाला पक्का मकान सबसे सुरक्षित स्थल है। अगर संभव हो तो अपने घरों में तड़ित चालक लगवा लें। यथा संभव खुले क्षेत्र में स्वयं को धात्विक संपर्क से बचाए रखना चाहिए।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.