Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

CM बघेल आज वजन त्यौहार कार्यक्रम में होंगे शामिल


मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 07 जुलाई को यानी आज राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय में दोपहर 12 बजे से 12.30 बजे तक आयोजित वजन त्यौहार कार्यक्रम में शामिल होंगे। वे इसके बाद अपने निवास कार्यालय में ही दोपहर 12.35 बजे से आयोजित बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग और आदिम जाति एवं अनुसूचित जाति विकास विभाग के कार्यों की समीक्षा करेंगे।





मंत्री भेड़िया ने की ये अपील





महिला एवं बाल विकास मंत्री भेड़िया ने 7 जुलाई से प्रदेश में शुरू हो रहे वजन त्यौहार में प्रदेशवासियों से अपने 5 साल तक के बच्चों को आंगनबाड़ी लाकर उनके पोषण स्तर की जांच कराने की अपील की है। भेड़िया ने कहा है कि छत्तीसगढ़ में कुपोषण मुक्ति अभियान में वजन त्यौहार की अहम भूमिका है। इस साल कोविड-19 के सुरक्षा मानकों का पालन करते 7 से 16 जुलाई तक प्रदेश में वजन त्यौहार मनाया जाएगा।





नेशनल लोक अदालत के लिए 13 खंडपीठ गठित, 522 लंबित और 540 प्री-लिटिगेशन प्रकरणों की होगी सुनवाई





उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र में आने वाली 11 से 18 साल की सभी लड़कियों से भी कहा है कि वे आंगनबाड़ी आकर अपना हीमोग्लोबिन और BMI टेस्ट करवाएं। जिससे सही समय पर उनमें एनीमिया के स्तर का पता कर नियंत्रण किया जा सके। जिससे वे भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से बच पाएंगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों और समुदाय का भी वजन त्यौहार में सक्रिय सहभागिता के लिए आह्वान किया है।





राजनांदगांव का लाटमेटा बना 100% वैक्सीनेटेड गांव, घुपसाल में भी चलाया जा रहा वैक्सीनेशन अभियान





मंत्री भेड़िया ने कहा है कि वजन त्यौहार में बच्चों के आयु के आधार पर उनके वजन, ऊंचाई के आधार पर ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से पोषण स्तर जाना जाता है। इससे कुपोषित बच्चों की स्थिति का डाटाबेस तैयार हो जाता है। इससे कुपोषण कम करने की कार्ययोजना बनाने में मदद मिलती है। भेड़िया ने कहा कि सभी बच्चों के वजन से ही प्रदेश में उनका वास्तविक पोषण स्तर पता किया जा सकता है, इसके लिए हर गांव और नगर के लोग वजन उत्सव में सक्रिय भागीदारी निभाएं, जिससे कुपोषण-मुक्त स्वस्थ छत्तीसगढ़ के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.