Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

23 साल का हुआ धमतरी जिला, स्थापना दिवस पर प्रभारी मंत्री भेड़िया ने दी बधाई


प्रदेश की महिला एवं बाल विकास और जिले की प्रभारी मंत्री अनिला भेड़िया ने जिलावासियों को 6 जुलाई जिला स्थापना दिवस की बधाई दी है। अपने बधाई संदेश में प्रभारी मंत्री भेड़िया ने कहा है कि राज्य सरकार विकसित और समृद्ध छत्तीसगढ़ बनाने के लिए 'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' का संकल्प लेकर आगे बढ़ रही है। धमतरी जिला अपनी स्थापना के 23वें साल में कदम रखने जा रहा है।





विसर्जन के लिए स्पीड पोस्ट से भेजी जा सकेगी अस्थियां, कोरोना काल में डाक विभाग ने शुरू की सेवाएं





छत्तीसगढ़ में धमतरी जिला किसानों के कंडेल नहर सत्याग्रह, जंगल सत्याग्रह सहित अपने पौराणिक महत्व के कारण विशेष स्थान रखता है। यहां के किसानों ने अपने अधिकारों की रक्षा के लिए अंग्रेजों की दमनकारी नीतियों के खिलाफ खड़ा होकर सत्याग्रह के जरिए न सिर्फ देश का ध्यान अपनी ओर खींचा, बल्कि महात्मा गांधी को भी छत्तीसगढ़ आने के लिए आकर्षित किया। यहां की पवित्र धरा पर महानदी के उद्गम स्थल सिहावा पर्वत पर श्रृंगि ऋषि का आश्रम जिले के पौराणिक महत्व को और बढ़ा देता है।





प्रशासन व्यवस्था लागू करने की पहल





जिले में खेती-किसानी की पुरातन परंपरा रही है। यहां के गंगरेल स्थित रविशंकर बांध से धमतरी सहित आसपास के जिलों के बहुत बड़े इलाके और धरती की प्यास बुझती है। इन्हीं विशेषताओं के साथ धमतरी जिला तेजी से समृद्धि के शिखर की ओर बढ़ रहा है। जिले की प्रभारी मंत्री भेड़िया ने कहा कि राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ की संस्कृति, संस्कार, संसाधनों को पुनर्जीवित करने के साथ ही नागरिकों के लिए सुलभ और सुचारू प्रशासन व्यवस्था लागू करने की पहल की है। यहां के जल, जंगल, जमीन को सहेजकर उसका लाभ स्थानीय लोगों तक पहुंचाने की शुरूआत हो चुकी है।





किसान न्याय योजना





वनवासियों को वन अधिकार पट्टे और तेंदू पत्ता बोनस के माध्यम से उनका अधिकार दिया गया है। वहीं गांवों की अर्थव्यवस्था मजबूत बनाने के लिए सुराजी गांव योजना में नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी को पुनस्थार्पित कर सहेजने की कवायद की जा रही है। कर्ज माफी और राजीव गांधी किसान न्याय योजना ने छत्तीसगढ़ में किसानों को संबल प्रदान किया है।





मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान





निर्धारित दर पर गोबर खरीदी और उससे वर्मी कंपोस्ट बनाने की शुरुआत प्रदेश सहित जिले में भी हो चुकी है। साथ ही महिलाओं और बच्चों से कुपोषण और एनीमिया को समाप्त करने के लिए मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान शुरू किया गया है। नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी योजना के माध्यम से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने का काम प्राथमिकता से किया जा रहा है।





‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ का सपना





मंत्री भेड़िया ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में विकास की दौड़ में प्रदेशवासी द्रुतगति से कदम बढ़ा रहे हैं। कोरोना संक्रमण के प्रतिकूल दौर में भी छत्तीसगढ़ विकास की गति को बनाए रखने में सफल रहा है। अंग्रेजी माध्यम स्कूल, स्कूलों में व्यावसायिक शिक्षा, छोटे भू-खंडों के पंजीयन और भूमि की खरीदी-बिक्री में दी गई छूट से शहरों की अर्थव्यवस्था में गति आई है। उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ को विकसित राज्यों की कतार में लाना है, जो कि सबके सक्रिय सहयोग और भागीदारी से संभव है। कैबिनेट मंत्री ने जिलावासियों का आह्वान किया है कि सभी एकजुट होकर जिला और प्रदेश के विकास में सहयोगी बनें, जिससे ‘गढ़बो नवा छत्तीसगढ़‘ का सपना जल्द साकार कर सकें।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.