Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

आज शाम 6 बजे होगा मोदी कैबिनेट का विस्तार, 22 से 25 नए मंत्री हो सकते हैं शामिल


मोदी सरकार अपनी कैबिनेट का विस्तार 7 जुलाई को यानी आज शाम 6 बजे करेंगे। इस मंत्रिमंडल के विस्तार के बाद ये भारत के इतिहास का सबसे युवा मंत्रिमंडल हो जाएगा। बताया जा रहा है कि इस बार कई युवा चेहरों को कैबिनेट में जगह दी जा रही है, जिसके चलते मंत्रिमंडल की औसत आयु काफी कम हो जाएगी।





खून फैक्ट्री में नहीं बनता इसलिए युवाओं ने रक्तदान करने का उठाया बीड़ा





सूत्रों के मुताबिक इस बार विस्तार में नए चेहरों की संख्या 22 से 25 या 30 के पार भी जा सकती है, जबकि कई चेहरों को अलग-अलग वजहों से बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। इससे पहले खबरें थीं कि 17 से 22 मंत्रियों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। मंत्रिमंडल विस्तार के जरिए महिलाओं का प्रतिनिधित्व बढ़ाया जा रहा है। प्रोफेशनल, मेनेजमेंट, MBA, पोस्ट ग्रेजुएट युवाओं को शामिल किया जा रहा है। बड़े राज्य को ज्यादा हिस्सेदारी दी जाएगी। बुंदेलखंड, पूर्वांचल, मराठवाड़ा, कोंकण जैसे इलाकों को हिस्सेदारी दी जा रही है।





कैबिनेट मंत्री से लेकर राज्य मंत्री तक का पद





मंत्रिमंडल में छोटे से छोटे समुदायों को भी प्रतिनिधित्व दिया जा रहा है। इस बार यादव, कुर्मी, जाट, कहार, पासी, कोरी, लोधी जैसे समाज का प्रतिनिधित्व दिखेगा। 24 से ज्यादा OBC या पिछड़ा वर्ग के मंत्री इस विस्तार के बाद मंत्रिमंडल में हो जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बार के मंत्रिमंडल विस्तार के बाद पिछड़े वर्ग के मंत्रियों की संख्या 25 हो जाएगी। SC समाज से आने वाले मंत्रियों की संख्या में भी इजाफा होगा। माना जा रहा है कि इस बार मोदी सरकार मंत्रिमंडल में लगभग हर समाज के नेता या उससे जुड़े किसी न किसी शख्स को जगह देने जा रही है। खास बात ये है कि मंत्रिमंडल विस्तार में अनुभव को भी महत्व दी जानी है। इसके मद्देनजर केंद्र ऐसे ब्यूरोक्रेट और टेक्नोक्रेट भी इस बार मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे। इन्हें कैबिनेट मंत्री से लेकर राज्य मंत्री तक का पद दिया जा सकता है।





सोशल डिस्टेंसिंग के साथ होगा पूरा कार्यक्रम





बता दें कि नए मंत्रियों का शपथ ग्रहण राष्ट्रपति भवन के अशोक हॉल में होगा। हालांकि कोरोना के कारण संभव है कि बहुत कम लोगों को कार्यक्रम में आने की अनुमति दी जाए। सूत्रों का कहना है नए सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूरा कार्यक्रम होगा और परिवार का सिर्फ एक ही सदस्य शपथ ग्रहण में शामिल होगा। शपथ ग्रहण कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति भवन को जानकारी दी गई है। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी बयान सामने नहीं आया है।





देर रात कई नेता पहुंचे दिल्ली





मंत्रिमंडल विस्तार की हलचल के बीच बुधवार शाम 6 बजे होने वाली मंत्रिमंडल विस्तार से पहले यानी मंगलवार को असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया और नारायण राणे दिल्ली पहुंचे। इन नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है। दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा के बीच लगातार हुई बैठकों के बाद, पिछले कई दिनों से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर अटकलें लगाई जा रही थीं।





निपुण भारत अभियान : कक्षा तीसरी तक के बच्चों को 2026-27 तक आधारभूत शिक्षा का लक्ष्य





इससे पहले सूत्रों के हवाले से बताया था कि यूनियन कैबिनेट में बिहार से चार नेताओं को शामिल किया जा सकता है। बिहार से जिन चार नेताओं को कैबिनेट में जगह मिलने की संभावना है- उनमें जनता दल (यूनाइटेड) से दो, लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के पशुपति पारस के गुट से एक और बीजेपी के एक नेता शामिल हो सकते हैं। यूपीए सरकार में मंत्री रह चुके सिंधिया ने दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले इंदौर में मीडिया से बातचीत में कहा, 'मेरा उज्जैन का दौरा समाप्त हो गया है और अब मैं दिल्ली जा रहा हूं। मैं अगले हफ्ते लौटूंगा।' उन्होंने हालांकि केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने की अटकलों पर औपचारिक रूप से चुप्पी बरकरार रखी और कहा कि उन्हें इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं है।





दूसरे कार्यकाल में पहली बार विस्तार





बीजेपी नेता नारायण राणे ने दिल्ली पहुंचने के बाद मीडिया से कहा कि मैं सांसद हूं, इसलिए यहां आया हूं। हम यहां संसद सत्र को लेकर आए है। अगर कुछ महत्वपूर्ण होता है तो हम आपको बताएंगे। क्या हम आपसे कुछ भी छिपा सकते हैं? मंत्रिमंडल में जगह मिलने को लेकर पूछ गए सवाल पर उन्होंने कहा, “पहले इसकी पुष्टि हो जाने दीजिए। अभी तक मुझे जानकारी नहीं मिली है। साल 2019 में लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद पीएम मोदी ने अपने मंत्रिमंडल में कोई विस्तार नहीं किया है। समाचार एजेंसी एएनआई ने इससे पहले बीजेपी के सूत्रों ने बताया था कि पार्टी के कुछ बड़े नेताओं और एनडीए गठबंधन के सदस्यों को मोदी कैबिनेट में जगह मिल सकती है। सर्बानंद सोनोवाल पिछले महीने बीजेपी के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करने दिल्ली भी पहुंचे थे।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.