Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कोरोना के बाद इस वायरस ने बढ़ाई चिंता, राज्य में अब तक मिल चुके हैं 61 से ज्यादा मरीज

देश में कोरोना की दूसरी लहर का कहर अभी थमा नहीं है। अभी भी रोजाना 40 हजार से ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं। वहीं रोजाना 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो रही है। इसी बीच देश में जीका वायरस के मामलों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। केरल में जीका के 5 और मामले सामने आने के बाद अब तक राज्य में मिले जीका संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 61 पर पहुंच गई है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बयान में कहा कि जो 5 लोग संक्रमित पाए गए हैं, वो सभी तिरुवनंतपुरम के रहने वाले हैं। अलाप्पुझा में किए गए टेस्ट में ये 5 मामले संक्रमण के मिले हैं।



केरल स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक मरीजों को अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया और उनमें से सभी की हालत स्थिर है। मंत्री ने लोगों से सतर्क रहने का आग्रह किया है, क्योंकि राज्य में जीका वायरस से संक्रमित होने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है। जीका वायरस के बढ़ते मामलों के बीच CM ने कहा था कि केरल में जीका संक्रमण के मामले अप्रत्याशित नहीं हैं, क्योंकि यह विषाणु डेंगू और चिकुगुनिया फैलाने वाले एडीज मच्छर से फैलता है।


वायरस के लक्षण


इस वायरस के लक्षण डेंगू और चिकनगुनिया के जैसे ही हैं। आमतौर पर मच्छरों के काटे जाने के 2 से 7 दिन के बीच तक व्यक्ति जीका वायरस से संक्रमित हो सकता है। जीका वायरस के लक्षणों में हल्का बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, मतली, उल्टी और सामान्य तौर पर अस्पस्थ्य महसूस करना शामिल है।


वायरस से बचाव


स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति अगर बेड रेस्ट करता है तो इस संक्रमण पर काबू पाया जा सकता है। जीका वायरस के लिए फिलहाल कोई एंटी फंगल दवा और वैक्सीन नहीं है। इस वायरस से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है कि दिन के समय मच्छरों के काटने से बचा जाए। कहा जा रहा है कि ये वायरस गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक है, क्योंकि इससे भ्रूण को वायरस मिल सकता है, जिससे होने वाले बच्चे में किसी तरह की विकृति पैदा होने की आशंका बढ़ जाती है।


लगातार बढ़ रहे कोरोना के मरीज


बता दें कि केरल में कोरोना देश में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। बीते 24 घंटे में रिकॉर्ड मरीज सामने आए हैं। राज्य में कोरोना के मरीज 22 हजार के आंकड़े को फिर से पार कर गए हैं। बीते 24 घंटे में केरल में 22,064 नए मामले मिले हैं। वहीं केरल में कोरोना से एक ही दिन में 128 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में एक्टिव मामलों की संख्या भी बढ़कर अब डेढ़ लाख से ज्यादा हो गए हैं।  केरल स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक कोरोना से अब तक केरल में मरने वालों की संख्या 16,585 तक पहुंच गई है। 


राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 1लाख 54 के पार 


राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या कुल 1,54,820 तक पहुंच गई है। वहीं राज्य में बीते 24 घंटे में करीब 16,649 लोगों को कोरोना से रिकवर किया गया है। बुधवार को आए आंकड़ों के मुताबिक 80 % मामले केरल, महाराष्ट्र और उत्तर-पूर्व के राज्यों से हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया था कि देश में 22 जिले ऐसे हैं, जहां पिछले चार सप्ताह से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.