Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

15 हजार के लिए 1 महीने से ज्यादा समय तक अस्पताल में पड़ा रहा कोरोना संक्रमित का शव, अब जाकर हुआ अंतिम संस्कार


कोरोना की दूसरी लहर ने भारत में जमकर कहर बरपाया है। वहीं कोरोना की वजह से लोग मनावता भूल गए हैं। शायद यही वजह है कि 15 हजार के लिए कोरोना संक्रमित का शव 1 महीने से ज्यादा समय तक अस्पताल में पड़ा रहा। मामला यूपी के हापुड़ जिले का है, जहां के स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आई है। करीब ढाई महीने तक कोरोना पॉजिटिव का शव अस्पताल में पड़ा रहा। आखिर में NGO की मदद से उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया। मामला सिटी कोतवाली इलाके का है। मृतक युवक अप्रैल महीने में कोरोना पॉजिटिव हुआ था। इलाज के लिए उसे मेरठ रेफर किया गया था। मेरठ में इलाज के दौरान व्यक्ति की मौत हो गई थी।





नाबालिग बेटी को घर में अकेला छोड़कर बाहर गए थे मां-बाप, वापस लौटने पर मिली बेटी की लाश





अस्पताल की तरफ से मृतक की पत्नी को शव देने के लिए 15 हजार रुपये मांगे गए। मृतक की पत्नी के पास अस्पताल को देने के लिए पैसे नहीं थे। पैसों का इंतजाम करने वो हापुड़ आ गई। यहां भी बात नहीं बनी तो अपने दो बच्चों को साथ लेकर अपने गांव चल गई। इस तरह से शव को अस्पताल में रखे हुए ढाई महीने बीत गए। जब ढाई महीने बाद भी कोई शव लेने नहीं आया तो मेरठ अस्पताल ने उसे हापुड़ स्वास्थ्य विभाग को भिजवा दिया। हापुड़ स्वास्थ्य विभाग ने 3 दिन पहले शव को जीएस मेडिकल कॉलेज में रखवा दिया और प्रशासन के सहयोग से परिजन को ढूंढने लगे। जब परिजन का पता चला तो उन्हें शव दे दिया गया और NGO के माध्यम से शव का अंतिम संस्कार करा दिया गया।





हापुड़ CHC प्रभारी ने दी जानकारी





इस मामले में हापुड़ CHC प्रभारी डॉ. दिनेश खत्री का कहना है कि मृतक के भाई को मेरठ के अस्पताल से पॉजिटिव की बात बताई गई थी, लेकिन वह यह बात सुनकर भाग गया था। तब से उसने अब तक अपना मोबाइल भी स्विच ऑफ भी किया हुआ है। अब मृतक के मकान मालिक व उसकी पत्नी को ढूंढ कर शव उनके सुपुर्द कर दिया गया है। शव का अंतिम संस्कार भी एक NGO के माध्यम से करा दिया गया है।





UP में डेढ़ सौ के नीचे पहुंचा आंकड़ा





उत्तर प्रदेश में पांच महीने बाद कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा डेढ़ सौ के नीचे पहुंच गया है। गुरुवार को कोरोना से संक्रमित 147 नए रोगी मिले। इतने मरीज फरवरी 2021 के पहले हफ्ते में मिल रहे थे। गुरुवार को भी कोरोना से चार मरीजों की मौत हुई। जिन चार लोगों की मौत हुई है उसमें कुशीनगर, बरेली, संत कबीर नगर और कासगंज का एक-एक रोगी शामिल हैं। इससे पहले बुधवार को तीन मरीजों की ही मौत हुई थी। अब तक कुल 22,601 लोगों की जान यह वायरस ले चुका है। वहीं डेल्टा प्लस वैरिएंट को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर चौकसी बढ़ा दी गई है।





12 जिलों में अब 10 से कम पॉजिटिव मरीज





उत्तर प्रदेश में 2.67 लाख लोगों की कोरोना जांच की गई और अभी तक कुल 5.81 करोड़ लोगों का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है। अब पॉजिटिविटी रेट घटकर 0.05 फीसद रह गई है। अब सक्रिय केस घटकर 2,671 रह गए हैं। कोरोना के इन मरीजों में से 1,788 रोगी होम आइसोलेशन यानी घर पर अपना इलाज करा रहे हैं। अब तक कुल 17.06 लाख लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और इसमें से 16.80 लाख रोगी ठीक हो चुके हैं। अब रिकवरी रेट 98.5 प्रतिशत है। प्रदेश में अब 60 जिलों में कोरोना के 50 से कम रोगी हैं। महोबा कोरोना मुक्त होने के बाद फिर से संक्रमण की जद में आ गया है। महोबा सहित 12 जिलों में अब 10 से कम पॉजिटिव मरीज मिले हैं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.