Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छोटे बच्चों को न्यूमोकोकल बीमारी से बचाने के लिए लगाई जाएगी वैक्सीन


बच्चों को न्यूमोकोकल बीमारी से बचाने के लिए न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन (PCV) को नियमित टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। इससे बच्चों को निमोनिया और दिमागी इंफेक्शन से सुरक्षा प्रदान करने मे मदद मिलेगी, जो न्यूमोकोकस बैक्टिरिया द्वारा होने वाली बीमारियां हैं। कलेक्टर और जिला स्वास्थ्य समिति के अध्यक्ष शिव अनंत तायल की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई।





मई 2021 में दर्ज 4186 मृत्यु पंजीयन में सिर्फ 1572 लोगों की मौत मई में, पूर्व CM ने उठाए सवाल





कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ली जाएगी। कलेक्टोरेट सभाकक्ष मे आयोजित बैठक मे जिले के मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस के शर्मा ने बताया कि जिले मे 1500 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि निमोनिया 5 साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, जो कई कारणों से हो सकता है। न्यूमोकोकस बैक्टिरिया से होने वाले निमोनिया का मुख्य कारण है।





डेढ़ महीने में दूसरा टीका





अपने बच्चों को PCV के तीन टीके पहला टीका डेढ़ महीने में दूसरा टीका साढ़े तीन माह में और बूस्टर टीका 09 महीने पर लगवाएं। बीमारी से सुरक्षा के लिए सुनिश्चित करें कि आपके बच्चों की PCV की कोई भी खुराक नहीं छूटे। डॉ. शर्मा ने बताया कि PCV एक सुरक्षित वैक्सीन है, अन्य वैक्सीन की तरह ही इससे भी आपके बच्चें को टीकाकरण के बाद हल्का बुखार या टीका देने के स्थान पर लालीपन हो सकता है।





बच्चों में गंभीर न्यूमोकोकल बीमारी का खतरा





बैठक में बताया गया कि यह निमोनिया से सांस के रास्ते से होने वाला संक्रमण है, जिसकी वजह से फेफड़ों मे सूजन आ सकती है। इससें सांस लेने में मुश्किल होती है और शरीर मे ऑक्सीजन की कमी होती है। PCV के टीकाकरण से बच्चों मे न्यूमोकोकस के कारण होने वाली बीमारियों और मृत्यु को रोका जा सकेगा। दो साल से छोटे बच्चों में गंभीर न्यूमोकोकल बीमारी का खतरा रहता है, लेकिन इसका सबसे अधिक खतरा एक साल से छोटे बच्चों में होता। टीकाकरण से इससे बचा जा सकता है।





जिला टीकाकरण अधिकारी ने दी जानकारी





जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शरद कोहाड़े ने कम्प्यूटर आधारित प्रस्तूतिकरण के जरिए विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि PCV वैक्सीन नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के अन्तर्गत सभी सरकारी अस्पताल, डिस्पेसरी, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और टीकाकरण सत्रों मे बच्चों को मुफ्त में लगाई जाएगी।





बैठक में ये रहे उपस्थित





बैठक में जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी रीता यादव, महिला और बाल विकास के जिला कार्यक्रम अधिकारी बिद्याधर पटेल, मुख्य नगर पालिका अधिकारी होरी सिंह ठाकुर, जिला कार्यक्रम प्रबंधक अनुपमा तिवारी, महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारी और खंड चिकित्सा अधिकारी (BMO) उपस्थित थे।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.