Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में 21 जून से सभी लोगों का कोविन पोर्टल से होगा वैक्सीनेशन


राज्य में 21 जून से सभी आयु वर्गों का कोविड 19 टीकाकरण कोविन पोर्टल से होगा, क्योंकि भारत सरकार द्वारा सभी वर्गों के लिए कोविड 19 टीका निशुल्क दिया जाएगा। इस संबंध में भारत सरकार से मिली गाइडलाइन के मुताबिक प्रदेश में टीकाकरण के लिए प्राथमिकता क्रम निर्धारित किया गया है। प्राथमिकता क्रम में सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर,फ्रंटलाइन वर्कर, 45 साल से ज्यादा आयु के नागरिक, वे नागरिक जिन्हें दूसरी डोज लगाने का समय आ गया है, इसके बाद 18 से 44 आयु वर्ग के नागरिकों को टीका लगाया जाएगा।





रोजगार गारंटी योजना से बैगा आदिवासियों तक पहुंचा विकास का रास्ता, लॉकडाउन में रोजगार और आवागमन की समस्या का हुआ समाधान





गाइड लाइन के मुताबिक राज्य सरकारों को 18 से 44 साल के नागरिकों के बीच प्रथमिकता क्रम निर्धारित करने की छूट दी गई है। इसलिए राज्य सरकार के 9 मई 2021 के आदेश के मुताबिक अंत्योदय, BPL,APL और फ्रंटलाइन वर्कर की श्रेणियों के लिए निर्धारित प्रतिशत पहले जैसे लागू रहेगा।





कोविड टीकाकरण के लिए प्राथमिकता क्रम निर्धारित





स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को शुक्रवार को निर्देश जारी किए गए हैं कि 21 जून से भारत सरकार द्वारा निशुल्क टीका दिया जा रहा है। इसलिए राज्य में पृथक से टीकाकरण पोर्टल संचालित करने की आवश्यकता नहीं रहेगी। सभी आयु वर्गों का टीकाकरण कोविन पोर्टल के माध्यम से ही होगा।





कलेक्टर को दिए गए निर्देश





कोविन पोर्टल में अंत्योदय, BPL,APL की एंट्री करने की व्यवस्था है। ऐसे में राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के मुताबिक इन वर्गों के टीकाकरण की एंट्री कोविन पोर्टल में करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे यह जानकारी मिल सके कि इन वर्गों के कितने व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा हैं। वहीं जिन व्यक्तियों के पास इंटरनेट और मोबाइल की सुविधा नहीं है, उन्हें ऑन साइट पंजीयन या चाइस सेंटर के माध्यम से पंजीयन कराने की सुविधा देने के निर्देश भी कलेक्टरों को दिए गए हैं, ताकि सभी वर्गों का आसानी से टीकाकरण हो सके।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.