Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति से वंचित विद्यार्थियों को मिला एक और मौका, 1 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन


धमतरी जिले में संचालित शासकीय और अशासकीय महाविद्यालयों, नर्सिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक और ITI में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थियों को पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जानी है। सहायक आयुक्त आदिवासी विकास ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी जो शिक्षा सत्र 2020-21 में पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखते हैं और कोविड-19 के चलते महाविद्यालयों में प्रवेश विलम्ब और परीक्षा परिणाम विलम्ब से घोषित होने के कारण छात्रवृत्ति से वंचित हो गए, उनके लिए ऑनलाइन पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति (कक्षा 12वीं से उच्चतर) के आवेदन, स्वीकृति और वितरण की कार्रवाई http://mpcg.mp.nic.in/CGPMS वेबसाइट पर ऑनलाइन की जा रही है, जिसकी अंतिम तिथि एक जुलाई निर्धारित की गई है।





SC, ST और OBC वर्ग के छात्र इस तारीख कर सकते हैं पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन





उन्होंने बताया कि पात्र लंबित विद्यार्थी द्वारा ऑनलाइन आवेदन (नवीन-नवीनीकरण) 25 जून से 1 जुलाई तक, ड्राफ्ट प्रपोजल लाक 25 जून से तीन जुलाई तक और स्वीकृति आदेश लाक करने की तिथि 26 जून से 07 जुलाई के बीच निर्धारित की गई है। सहायक आयुक्त ने बताया कि साल 2020-21 की छात्रवृत्ति से वंचित विद्यार्थियों के लिए यह अंतिम अवसर दिया जा रहा है और जो पूर्व में आवेदन कर चुके हैं, उन्हें दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इस निर्धारित तिथियों के बाद विद्यार्थी और संस्था को पंजीयन, ड्राफ्ट, स्वीकृति करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। अगर कोई विद्यार्थी छात्रवृत्ति से वंचित रह जाता है तो इसके लिए उत्तरदायी संस्था प्रमुख होगा।





जानिए क्या है पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 





हर साल राज्य सरकार करीब ढाई लाख छात्रों को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप देती है। इनमें एसटी एससी और पिछड़ा वर्ग के छात्र शामिल होते हैं। कोर्स के वर्गीकरण के आधार पर एक छात्र को अधिकतम 50 हजार रुपये दिए जाते हैं। राशि राज्य सरकार, मिनिस्ट्री ऑफ ट्राइबल अफेयर्स और मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस की तरफ से दी जाती है, जिसमें राज्य सरकार का हिस्सा ज्यादा होता है।





यह भी पढ़ें : –पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप फर्जीवाड़ा, जानिए किन कॉलेजों को किया गया ब्लैकलिस्ट





वहीं कुछ दिनों पहले पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के नाम पर एक बड़ा फर्जीवाड़ा सामने आया था, जिसमें छत्तीसगढ़ सहित कुछ 43 कॉलेजों को ब्लैक लिस्ट (43 college blacklisted) कर दिया गया है। अलग-अलग राज्यों के 43 शिक्षण संस्थानों की ओर से अयोग्य छात्र-छात्राओं के लिए गलत तथ्य पेश कर स्कॉलरशिप का आवेदन दिया गया था। 





भौतिक सत्यापन के दौरान  सामने आया था फर्जीवाड़ा





यह फर्जीवाड़ा भौतिक सत्यापन के दौरान  सामने आया था। इन संस्थानों ने कुल 543 ऐसे छात्र-छात्राओं के पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन दिया था, ये सभी छात्र या तो  स्कॉलरशिप (Post matric scholarship scam chhattisgarh) की अहर्ता नहीं रखते थे या फिर संस्थान में इनका दाखिला नहीं हुआ था।





छत्तीसगढ़ के ये कॉलेज हैं ब्लैक लिस्ट में शामिल (college blacklisted)





  • भिलाई कॉलेज ऑफ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, दुर्ग
  • छत्तीसगढ़ कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी, दुर्ग
  • देव संस्कृति कॉलेज एजुकेशन, दुर्ग
  • मनसा कॉलेज ऑफ एजुकेशन, दुर्ग
  • नेताजी सुभाष कॉलेज, अभनपुर, रायपुर
  • मैट्स यूनिवर्सिटी, आरंग, रायपुर

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.