Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

महंगाई की दोहरी मार : मुफ्त की हवा 10 से 20 रुपये में, पेट्रोल पंपों में मुफ्त हवा नहीं


महासमुन्द। जिला मुख्यालय महासमुन्द सहित आसपास के प्रायः सभी पेट्रोल पंपों में मुफ्त हवा की सुविधा नहीं दी जा रही है। शहर के मध्य स्थित पुलिस वेलफेयर पेट्रोल पंप में महीनों से हवा भरने की मशीन खराब है। यही हाल तुमगांव रोड, रायपुर रोड, बागबाहरा रोड स्थित निजी पेट्रोल पंपों का है। जहां महंगाई की मार के बीच करीब 100 रुपये में लोग पेट्रोल खरीदने मजबूर हैं। वहीं उन्हें बाइक में हवा भरवाने दस रुपये और कार में हवा भरवाने के लिए बीस रुपये अतिरिक्त खर्च करना पड़ रहा है। नियम तो यह भी है कि यदि पेट्रोल पंप संचालक मुफ्त हवा की सुविधा नहीं दे रहे हैं तो इसकी शिकायत करने पर पंप का लाइसेंस रद्द हो सकता है। लेकिन, उपभोक्ताओं में जागरूकता का अभाव है। इसका फायदा उठाकर पेट्रोल पंपों के संचालक इस अति आवश्यक सेवा की अनदेखी कर रहे हैं।





जिम्मेदार अधिकारी बरत रहे कोताही





जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी भी नागरिक सुविधाएं मुहैया कराने में कोताही बरत रहे हैं। जिला खाद्य अधिकारी की नैतिक जिम्मेदारी है कि पेट्रोल पंपों में हवा, शुद्ध पेयजल आपूर्ति, स्वच्छ शौचालय आदि मूलभूत सुविधाएं मुहैया करावें। लेकिन, पंपों का निरीक्षण के नाम पर कागजी खानापूर्ति की जाती है और खुद का जेब गरम कर 'ऑल इज वेल' का सर्टीफिकेशन कर दिया जाता है। इस तरह से आम जनता की जेब ढीली करने में कोई कोर कसर पेट्रोल पंप संचालक नहीं छोड़ रहे हैं। पेट्रोल पंपों में निशुल्क हवा की सुविधा नहीं मिलने पर मजबूरी में लोग टायर दुकानों में रूपये देकर हवा भरवाने विवश हो रहे हैं। पंपों में निशुल्क हवा की व्यवस्था की जानबूझकर उपेक्षा की जा रही है।





आम आदमी के साथ सरासर अन्याय





पेट्रोल पंप एक ऐसी जगह है, जहां से हर आम और खास आदमी का वास्ता पड़ता है। मौजूदा समय में एक आम आदमी के पास भी कम से कम एक बाइक जरुर है। गरीब तबके के लोग भी जिन सार्वजनिक परिवहनों का इस्‍तेमाल करते हैं, उन्‍हें भी पेट्रोल पंप तक जाना ही होता है। जबकि मध्‍यम और उच्‍च वर्ग के लोगों के पास कारें और बड़े वाहन हैं। ऐसे में लोग अपनी गाडि़यों में डीजल और पेट्रोल के लिए पेट्रोल पंप पर जाते हैं। जहां केन्द्र और राज्य सरकार दोनों द्वारा भारी भरकम टैक्स लगाने से डीजल-पेट्रोल के दाम आसमान छू रहा है। वहीं मुफ्त मिलने वाली हवा भी खरीदने विवश किया जा रहा है। यह आम आदमी के साथ सरासर अन्याय है।





पेट्रोलियम कंपनियों के लिए दिशा निर्देश





पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से पेट्रोलियम कंपनियों के लिए कुछ दिशा निर्देश तय किये गये हैं। तय निर्देशों में कुछ आवश्‍यक सेवाओं का पेट्रोल पंप में होना आवश्‍यक है। अगर पेट्रोल पंपों पर ये सुविधाएं नहीं हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत के बाद उन पेट्रोल पंपों का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। पेट्रोल या डीजल भरवाने के लिए आपको पैसे जरुर चुकाने पड़ते हैं, लेकिन वहां कई सेवाएं आप फ्री में ले सकते हैं। ये सुविधाएं हैं अनिवार्य :-





पीने के लिए स्‍वच्‍छ पानी की व्‍यवस्‍था





सभी पेट्रोल पंपों पर ग्राहकों के पीने के लिए स्‍वच्‍छ पानी का होना आवश्यक है। इस सर्विस के लिए पेट्रोल पंप संचालक किसी भी प्रकार का शुल्‍क नहीं वसूल सकता। इसके लिए पंप संचालक को आरओ मशीन, वॉटर कूलर और पानी का कनेक्शन खुद से लगवाना होगा। अगर किसी पंप पर पीने के लिए पानी नहीं है तो इसकी शिकायत कर सकते हैं।





गाड़ी के पहियों के लिए मुफ्त हवा की व्‍यवस्‍था





सभी पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा होना अनिवार्य है। इसके लिए पेट्रोल पंप संचालक आपसे कोई भी शुल्‍क नहीं वसूल सकता है। गाडि़यों के पहियों में हवा भरने वाली इलेक्‍ट्रॉनिक मशीन और पहियों में हवा भरने वाले व्यक्ति को भी नियुक्त करना जरूरी है। यह सुविधा निशुल्क लोगों को दी जाती है। अगर कोई संचालक इसके लिए पैसे मांगता है तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। मशीन खराब होने, आपरेटर नहीं होने जैसे बहानेबाजी को सेवा में कमी मानी जाती है। शिकायत पर पेट्रोल पंप का लाइसेंस निलंबित अथवा रद्द किया जा सकता है। नागरिक अपने हक के प्रति जागरूक नहीं है, इसका पंप संचालक लाभ उठा रहे हैं।





फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा





हर पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होती है। यह भी अनिवार्य है। जिससे जरुरत पड़ने पर ग्राहक इसका इस्तेमाल कर सकें। इस बॉक्स में जीवनरक्षक दवाएं और मरहम-पट्टी अनिवार्य रूप से होनी चाहिए। इस बॉक्स में एक्‍सपायर दवाइयां नहीं होनी चाहिए। अगर जरुरत पर आपको पेट्रोल पंप पर ये सेवा नहीं मिल पायी, तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी





इमरजेंसी में कर सकते हैं मुफ्त फोन कॉल





अगर आप रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं और आपके पास मोबाइल फोन की सुविधा न हो, तो घबराने की जरूरत नहीं है। मोबाइल नेटवर्क की समस्या है तो आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर, वहां से किसी एक नंबर पर एक काल मुफ्त में कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपको मना नहीं कर सकता है। यह सुविधा भी मुफ्त है। सेवा नहीं मिलने की स्थिति में आप शिकायत कर सकते हैं। कार्यवाही की जाती है।





स्वच्छ शौचालय की सुविधा





पेट्रोल पंप पर साफ व स्वच्छ वाशरूम की सुविधा भी अनिवार्य सेवाओं में आता है। आपको इसके इस्‍तेमाल के बाद कोई भी शुल्‍क चुकाने की आवश्‍यकता नहीं है। अगर किसी पेट्रोल पंप पर गंदे और टूटे हुए वॉशरूम हैं, या फिर वाशरूम के इस्‍तेमाल के लिए आपसे पैसे मांगे जाते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत सही पाये जाने पर पंप का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है। 'जागो ग्राहक जागो' अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहें। और मुफ्त में मिलने वाली सुविधाओं का लाभ लें। नहीं दिए जाने पर शिकायत कर जागरूक नागरिक होने का फर्ज निभाएं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.