Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

स्वास्थ्य सेवाएं प्रदाय करने में पूरे देश में छत्तीसगढ़ का दूसरा स्थान


हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के माध्यम से स्वास्थ्य सेवाएं प्रदाय करने में देश में छत्तीसगढ़ का दूसरा स्थान है। वहीं कर्नाटक राज्य पहले स्थान पर है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा जारी वित्तीय वर्ष 2021-21 के रिपोर्ट मुताबिक लक्ष्य को पूरा करने और स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदाय करने के लिए अंतिम तिमाही में राज्यों की रैंकिंग में पूरे देश में छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर है।









इस सूची में जहां दिल्ली जैसे राज्य 37वें स्थान पर, राजस्थान 26वें, उत्तरप्रदेश 14वें, मध्यप्रदेश 13वें, गुजरात, महाराष्ट्र जैसे राज्य चौथे और पांचवें पायदान पर हैं। वहीं छत्तीसगढ़ दूसरे स्थान पर है। छत्तीसगढ़ ने कोरोना महामारी के इस कठिन समय में भी अपना नाम देश के शीर्ष राज्यों में शामिल कराया है। राज्य में लक्ष्य से ज्यादा स्वास्थ्य केंद्रों का हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में उन्नयन किया गया है, ताकि गैर संचारी रोगों के संबंध में समस्त सेवाएं प्रदेश के दूरस्थ अंचलों के लोगों को भी मिल सके।





प्रदेश में ब्लैक फंगस से हुई तीसरी मौत, बिलासपुर में मिले 3 नए मरीज





घर तक पहुंचाई गई दवाइयां





कोरोना के इस दौर में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों के माध्यम से राज्य के 5 लाख से ज्यादा लोगों को घर तक दवाइयां पहुंचाई गई। जिसमें 1 लाख 96 हजार 375 मरीजों को डायबीटिज, 1 लाख 32 हजार 330 मरीजों को हाइपरटेंशन, 5 हजार 279 मरीजों को BP, 2 हजार 727 मरीजों को कुष्ठ और 1 लाख 85 हजार 470 गर्भवती माताओं को उनके घर विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी दवाइयां पहुंचाई गई।





राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक ने दी जानकारी





इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला ने बताया की राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, छत्तीसगढ़ के सहयोग से हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों ने प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं की निरंतरता को बनाए रखा। सुरक्षित टीकाकरण, बुजुर्गों की देखभाल, गंभीर मरीजों को घर पहुंच दवा की उपलब्धता, माताओं के स्वास्थ्य की देखभाल और प्रसव संबंधित सेवाएं उपलब्ध कराने में इन सेंटरों ने कीर्तिमान स्थापित कर राज्य का मान बढ़ाया है।





सेंटर की पूरी टीम को दी बधाई





डॉ. प्रियंका शुक्ला ने सभी जिलों के स्वास्थ्य अमलों और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर की पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इतने मुश्किल और चुनौतीपूर्ण समय में भी हेल्थ एंड वेलनेस केंद्रों के अमले ने अपने कर्तव्य का निर्वहन सर्वश्रेष्ठ रूप से किया है, जो निश्चित तौर पर प्रशंसनीय है। कोरोना के खिलाफ जंग में भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर अग्रिम पंक्ति में खड़े हैं। कोरोना जांच, इलाज, टीकाकरण और सर्विलेंस जैसे मोर्चे पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर लगातार अच्छा काम कर रहे हैं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.