Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मजबूत हुआ छत्तीसगढ़, कोरोना हुआ कमजोर, एक दिन में 71 हजार से ज्यादा टेस्टिंग का नया रिकॉर्ड


छत्तीसगढ़ में 01 मई 2021 के बाद कोरोना संक्रमण की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है। तब से लेकर अब तक जहां प्रतिदिन नए मामलों में कमी हो रही है। वहीं संक्रमण दर भी लगातार घट रही है। इन 12 दिनों में पाजिटिविटी दर 26.1 से घट कर अब 14 प्रतिशत रह गई है। अस्पतालों में सभी तरह के बिस्तरों और ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ने के साथ-साथ प्रतिदिन होने वाली मौत में भी कमी आ रही है। इस बीच टेस्ट और टीकाकरण में भी तेजी आई है। राज्य ने प्रतिदिन किए जा रहे टेस्ट में नया रिकॉर्ड कायम किया है। 12 मई को एक दिन में 71 हजार 138 से टेस्ट किए गए।





मृत्यु के आंकड़े में भी कमी





छत्तीसगढ़ में बीते 1 मई को जहां कोरोना संक्रमण के 15 हजार 905 नए मामले सामने आए थे। वहीं 12 मई को 10 हजार 150 नये मामले दर्ज किए गए। इसी तरह प्रतिदिन होने वाली मृत्यु का आंकड़ा जहां 01 मई को 229 था। वहीं 12 मई को 153 लोगों की मृत्यु हुई। 12 दिन पहले तक राज्य के अस्पतालों में जहां खाली बेड उपलब्ध नहीं हो पा रहे थे।





बेड की उपलब्धता भी बढ़ी





वहीं कल 12 मई की स्थिति में 318 वेंटिलेटर बेड, 852 ICU बेड, 750 बेड, 6364 ऑक्सीजन बेड और 11,883 अन्य बेड उपलब्ध थे। राज्य में शुरु से ऑक्सीजन की कमी नहीं रही है। सुविधाओं में किए जा रहे विस्तार के कारण अब संभावित कोरोना संक्रमितों की प्रतिदिन जांच का आंकड़ा भी बढ़ा है। 12 मई को राज्य ने 71 हजार 138 लोगों की जांच कर नया रिकॉर्ड कायम किया है।





कोरोना की तीसरी लहर की चुनौतियों से निपटने की तैयारी , विशेष व्यवस्था पर जोर





इस बीच टीकाकरण की मुहिम को व्यवस्थित तरीके से संचालित करने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 12 मई को राज्य में सीजी-टीका वेब पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल की शुरुआत होने से गरीब, निराश्रित और अंत्योदय सहित ऐसे लोग भी अपना पंजीयन करा सकेंगे, जिनके पास मोबाइल या इंटरनेट की सुविधा नहीं है।





छत्तीसगढ़ में कोरोना के 9,121 नए मरीजों की पुष्टि, 195 मरीजों की हुई मौत





राज्य के 13 नगर निगमों में 13 मई से हफ्ते में सातों दिन चैबीसों घंटे रेपिड एंटीजन टेस्ट की सुविधा शुरू कर दी गई है। सैंपलों की RT-PCR जांच सुविधाओं में किए जा रहे विस्तार के तहत बैकुंठपुर और कोरबा में नए वायरोलाजी लैब की शुरुआत की जा चुकी है। इस लैब को मिलाकर अब राज्य के 11 शासकीय लैबों में RT-PCR जांच की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है। इससे प्रतिदिन जांच की संख्या में बढ़ोतरी होने के साथ-साथ जांच-रिपोर्ट भी जल्दी मिलने लगेगी।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.