Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

68 साल के इस व्यक्ति ने दी कोरोना को मात, कहा- डरे नहीं बल्कि स्वयं को सकारात्मक रखकर इसे हराए


सुकमा। पिछले एक साल से कोविड-19 वायरस से सम्पूर्ण मानव जीवन पर खतरा मंडरा रहा है, वहीं ज्यादातर ऐसे भी लोग हैं जो अपनी इच्छाशक्ति और जीने की ललक से मौत को पीछे ढकेलकर फिर से जिंदगी संवारने में कामयाब हो रहें हैं। जिला मुख्यालय के गायत्री माता वार्ड बगीचा पारा निवासी सेवानिवृत्त प्राचार्य जगदीश कनौजिया ने सर्दी-खांसी होने पर अपनी कोरोना जांच कराई, जांच रिपार्ट में कोविड पाॅजिटिव होने पर उन्हें होम क्वांरटीन किया गया था। होम क्वारंटीन में रहकर स्वयं को सकारात्मक रखकर उन्होनें चिकित्सकों के निर्देशों का अक्षरशः पालन किया। साथ ही नियमित रूप से व्यायाम, संतुलित भोजन, समय पर दवाईयों के सेवन से 10 दिनों में कोरोना को मात देकर स्वस्थ्य हुए हैं।





धान के बदले अन्य फसलों की खेती पर छत्तीसगढ़ सरकार देगी प्रति एकड़ 10 हजार रूपए की इनपुट सब्सिडी





68 वर्षीय कनौजिया ने बताया कि सर्दी-खांसी के लक्षण दिखने पर 12 अप्रैल को जिला अस्पताल में कोविड टेस्ट कराया, 16 अप्रैल को जिला अस्पताल से जांच रिपोर्ट कोरोना पाॅजिटिव होने की सूचना प्राप्त हुई जिस पर स्वास्थ विभाग द्वारा उन्हें होम हाईसोलेट किया गया। उन्होंने कोरोना की पाॅजिटिव रिपोर्ट को देखर विचलित न होते हुए सामान्य लोगों की तरह ही घर पर रहकर नियमित रूप से कोविड नियमों का पालन किया। श्री कनौजिया ने नकारात्मक सोच को दिल-दिमाग पर हावी नहीं होने दिया और स्वयं को साकारात्मक रखते हुए सोशल मीडिया में फैली कोरोना की भ्रांतियों से दूर रखा।





छत्तीसगढ़ में अब दुकानों पर जाकर ले सकते हैं शराब, बस करना होगा ये ऑप्शन सिलेक्ट





प्रतिदिन व्यायाम, कोरोना को हराने का महत्वपूर्ण आयाम





कोरोना से स्वस्थ होकर लौटे श्री कनौजिया ने होम क्वारंटीन के अनुभव को साझा करते हुए कहा कि होम क्वारंटीन के पूरे 10 दिनों में सुबह और शाम नियमित रूप से व्यायाम किया और स्वास्थ्य में किसी प्रकार की समस्या होने पर चिकित्सकों से फोन के माध्यम से परामर्श लिया। प्रतिदिन तीन बार वे अपने ऑक्सीजन लेवल, तापमान और पल्स रेट की जानकारी डाॅक्टर से साझा करते थे, व्यायाम करने से उनके ऑक्सीजन लेवल बेहतर होता गया। इसके साथ ही उन्होंने प्रोटीन युक्त आहार लिया। उन्होंने कहा कि कोरोना पाॅजिटिव होने पर घबराए नहीं, बल्कि स्वयं को सकारात्मक रखते हुए इसे नियमति रूप से व्यायाम, चिकित्सकों द्वारा प्राप्त आवश्यक दवाईयों के सेवन, संतुलित भोजन एवं कोरोना के नियमों का पालन करते हुए हराया जा सकता है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.