Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में 18 + वालों का टीकाकरण स्थगित, जानिए क्या है वजह


देश में 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हुआ था, जिसके तहत छत्तीसगढ़ में भी 18 साल से 45 साल वाले लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाने की शुरुआत की गई थी। वहीं आज से छत्तीसगढ़ में 18 से 44 साल का टीकाकरण फिलहाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।





छत्तीसगढ़ में कोरोना ने फिर पकड़ी रफ्तार, डिस्चार्ज होने वालों की संख्या भी हुई कम, 15,157 नए केस, 253 की मौत





बता दें कि छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के आदेश के चलते अभी स्थगित किया गया है। हाईकोर्ट (High Court)के फैसले के बाद सरकार ने मुख्य सचिव की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी टीकाकरण के बारे में अंतिम फैसला करेगी। हाईकोर्ट ने अंत्योदय कार्डधारियों को टीका लगाने के मामले को स्वतः संज्ञान में लेकर राज्य सरकार को निर्देश दिया था कि टीकाकरण के नियमों में बदलाव किया जाए।





हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना






 स्वास्थ्य विभाग में सभी कलेक्टरों को निर्देश जारी किया है कि टीकाकरण करने से हाईकोर्ट के आदेश की अवहेलना होगी। ऐसे में 18 साल से ज्यादा उम्र वालों के टीकाकरण पर रोक लगा दी जाए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश में 18+ के लोगों को टीका लगाने के लिए 75 लाख टीका का ऑर्डर दिया गया है।





सरकार ने तय किया था ये फार्मूला





 
30 अप्रैल तक टीका प्रदान करने वाली कंपनियों ने टीका की सप्लाई नहीं की थी। ऐसे में एक मई से शुरू हो रहे महाअभियान में भी देरी हुई थी। हालांकि, एक मई को डेढ़ लाख टीका राज्य को प्राप्त हुआ, जिसके कारण टीका लगाने के लिए अंत्योदय बीपीएल और सामान्य कैटेगरी का फार्मूला तय किया गया था। इसके साथ ही 18 साल से ज्यादा के लोगों को कोरोना से बचाव के लिए लगाए जाने वाले टीके की रफ्तार में भी तेजी आई थी।





टीकाकरण का नया प्लान किया जा रहा तैयार





इधर, हाईकोर्ट के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण का प्लान तैयार कर रहा है। अधिकारियों ने बताया कि इस प्लान को तैयार होने में कुछ समय लग सकता है। ऐसे में टीकाकरण को तत्काल प्रभाव से रोक दिया गया है।





15,157 नए कोरोना केस





छत्तीसगढ़ में कोरोना ने फिर रफ्तार पकड़ ली है। बुधवार को फिर 15,157 नए केस सामने आए हैं। जबकि 253 लोगों की मौत हो गई है। बुधवार को मिले नए मरीजों के बाद छत्तीसगढ़ में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 1 लाख 29 हजार 211 पहुंच गई है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.