Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

छत्तीसगढ़ में 18 + का वैक्सीनेशन आज से शुरू, स्वास्थ्य मंत्री ने दी जानकारी


देश में आज यानी 1 मई से कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो रहा है, जिसके तहत छत्तीसगढ़ में भी 18 साल से 45 साल वाले लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसका ऐलान खुद स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने किया है। वैक्सीन की कमी के बीच सरकार ने फैसला लिया है कि इस आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।





शादी में जाने को लेकर पति पत्नी में बढ़ा विवाद, बीवी बच्चों का किया कत्ल और फिर कर ली आत्महत्या





बता दें कि आज से शुरू होने जा रही वैक्सीनेशन प्रक्रिया को लेकर छत्तीसगढ़ में असमंजस की स्थिति थी, जो अब खत्म हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने यह घोषणा की है कि 1 मई से 18 से 45 साल के लोगों को टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने इस बात का भी ऐलान किया है कि यह टीके लोगों को मुफ्त लगाए जाएंगे।





अब तक 55 लाख से ज्यादा लोगों को लगा टीका





छत्तीसगढ़ में अब तक 55 लाख 29 हजार 926 लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। वैक्सीन का पहला डोज 48 लाख 6 हजार 789 लोगों को लग चुका है। वैक्सीन का दूसरा डोज 7 लाख 23 हजार 128 लोगों को लग चुका है। 1 मई से प्रदेश में भी 18 से 45 वर्ष के लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है। पहले सरकार ने कहा था कि छत्तीसगढ़ में वैक्सीन की कमी है, लेकिन इस बीच सरकार ने फैसला लिया है कि 18 से 45 साल वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा।





सरकार ने दोनों वैक्सीन कंपनियों को दिया ऑर्डर





गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 18 से 45 साल के लगभग 1 करोड़ 20 लाख लोग हैं। इतनी बड़ी संख्या में लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए सरकार को भारी संख्या में वैक्सीन के डोज चाहिए। छत्तीसगढ़ सरकार की ओर से दोनों वैक्सीन निर्माता कंपनियों को 50 लाख वैक्सीन (दोनों को 25-25 लाख) डोज के ऑर्डर दिए गए हैं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने अब तक इस ऑर्डर को लेकर कोई जवाब नहीं दिया है।





भारत बायोटेक ने दिया जवाब





वहीं भारत बायोटेक ने 25 लाख वैक्सीन देने की बात कही है, लेकिन यह ऑर्डर जुलाई महीने के अंत तक ऑर्डर पूरा करने की बात कही गई है। भारत बायोटेक की ओर से वैक्सीन की खेप भेजने का एक शेड्यूल भेजा गया है। जिसमें बताया गया है कि 3 लाख वैक्सीन मई में, 10 लाख वैक्सीन जून में, 12 लाख वैक्सीन जुलाई में देंगे। रायपुर सीएमएचओ मीरा बघेल ने बताया कि अभी तक प्रदेश में वैक्सीन नहीं आई है रायपुर एयरपोर्ट में दिन में 10 से ज्यादा फ्लाइट आती है।किसी भी फ्लाइट से वैक्सीन आ सकती है।





16 जनवरी से शुरू हुआ था वैक्सीनेशन





देशभर में 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीनेशन का पहला चरण शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्करों को पहले टीका लगाया गया। इसके बाद दूसरे चरण की शुरुआत 1 अप्रैल को की गई। दूसरे चरण के तहत 45 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है।





आज से वैक्सीनेशन का दूसरा चरण शुरू





वहीं अब देश में 1 मई से वैक्सीन का तीसरा चरण शुरू किया जाना है। तीसरे चरण में 18 से 45 वर्ष के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी।





शुक्रवार को 14,994 नए केस





छत्तीसगढ़ में शुक्रवार को 14,994 नए केस सामने आए हैं। जबकि 269 लोगों की मौत हो गई है। वहीं गुरुवार को मिले नए मरीजों के बाद छत्तीसगढ़ में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 1 लाख 18 हजार 958 पहुंच गई है।





12,804 लोग कोरोना से हुए ठीक





बीते 1 महीने से लगातार प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ते जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ अच्छी बात यह है कि, कोरोना जैसे महामारी से ठीक होकर अब बड़ी संख्या में लोग घर वापस लौट रहे हैं। शुक्रवार को भी प्रदेशभर में कुल 12,804 लोग कोरोना से ठीक होकर घर लौटे।





रायपुर में 1,118 नए केस, 56 की मौत





वहीं राजधानी रायपुर में शुक्रवार को 1,118 नए मरीज मिले हैं। जबकि 56 मरीजों ने इलाज के दौरान दम तोड़ा है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.