Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राष्ट्रीय जनजाति पर्व 'आदि महोत्सव' का आयोजन, दिल्लीवासियों को भा रहा चापड़ा चटनी


भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास परिसंघ ( ट्राइफेड: द ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया) के द्वारा नई दिल्ली के INA स्थित दिल्ली हाट में राष्ट्रीय जनजाति पर्व 'आदि महोत्सव-2021' (Aadi Mahotsav 2021) का आयोजन किया जा रहा है।





यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में प्लेसमेंट कैंप का आयोजन, बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका





आदि महोत्सव में छत्तीसगढ़ की जनजाति समुदाय द्वारा हाथ से बनाई गई शिल्प वस्तु, कलाकृति, चित्रकारी, परिधान और आभूषण की प्रदर्शनी लगाई गई है। इसके अलावा जैविक खाद्य उत्पाद और बस्तर के व्यंजन की खुशबू भी यहां बिखर रही है। दिल्ली हाट में आने वाले लोगों की सर्वाधिक भीड़ इन्हीं स्टालों में उमड़ रही है।









दिल्ली वालों को भा रहा चापड़ा चटनी का स्वाद





बस्तर व्यंजन के स्टाल पर लोग लाल चींटी की चापड़ा चटनी (Red ant chutney) का स्वाद लेना नहीं भूल रहे। इसके अलावा लोग यहां कोसरा पेज, महुआ लड्डू, मड़िया पेज का भी लुत्फ उठा रहे। औषधीय गुणों से भरपूर लाल चींटियों की चापड़ा चटनी छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाकों खासकर बस्तर में खूब खाई जाती है।





यह भी पढ़ें:- Horoscope 7 February 2021: आज का राशिफल- इन राशि वालों को हो सकती है स्वास्थ्य समस्याएं, रहें सावधान





विशेषज्ञों के मुताबिक इस चटनी से कई बीमारियों से बचाव भी होता है। माना जाता है कि चींटी की चटनी खाने से डेंगू, मलेरिया, कोरोना जैसे बीमारियों से बचाव होता है। चटनी बनाने के लिए पहले लाल चींटियों को पहले एकत्र कर उन्हें पिसा जाता है। पीसने के बाद नमक, मिर्च मिला कर रोटी के साथ या ऐसे ही खा लिया जाता है। चींटी में फार्मिक एसिड होने के कारण चटनी का स्वाद चटपटा होता है।





दिल्ली हाट में बिखर रही महुए से बनी लड्डू की खुशबू





कोरिया और जशपुर जिले से आए सहकारी समिति के सदस्यों ने बताया कि जैविक उत्पादों के स्टाल में सर्वाधिक बिक्री कुल्थी दाल, चावल, ग्रीन टी, देशी घी, शहद की हो रही है। दंतेवाड़ा की महिला स्व सहायता समूह की सदस्य संगीता मंडावी ने बताया कि महुआ से बने विभिन्न उत्पादों को लोग काफी पसंद कर रहे हैं। महुआ लड्डू, महुआ से बने कुकीज, हलवा, चटनी और खाद्य उत्पाद लोग ज्यादा खरीद रहे हैं।





यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में रोजगार कैंप का आयोजन, इस तरह उठाएं फायदा





महुआ के फल में स्वास्थ्य की दृष्टि से पौष्टिक तत्वों की प्रचुरता रहती है। महुआ में विटामिन ए, विटामिन सी की प्रचुरता की वजह से आंखों की रोशनी और त्वचा रोगों में कारगर है। वहीं आयरन की अधिकता होने के कारण शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को ऊर्जा, मानसिक तनाव, हृदय की बीमारी, भूख बढ़ाने और शरीर में अतिरिक्त वसा को भी कम करता है। यही वजह है कि दिल्ली हाट में महुआ से बने उत्पादों में लोगों की खास दिलचस्पी दिख रही है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.