Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

स्वरोजगार से संबंधित लक्ष्य को प्राप्त करने लगाए पूरा जोर: रायगढ़ कलेक्टर


रायगढ़ कलेक्टर भीम सिंह (Raigarh Collector Bhim Singh News) ने गुरुवार को उद्योग, श्रम इंडस्ट्रियल सेफ्टी, समाज कल्याण और लीड बैंक मैनेजर की समीक्षा बैठक ली। इस दौरान उन्होंने जिले में चल रहे स्व-रोजगार से संबंधित लक्ष्य को हर हाल में पूरा करने कार्य योजना बनाएं। इसी तरह जिले में चल रहे उद्योगों में इंडस्ट्रियल सेफ्टी के नियमों का हर हाल में पालन सुनिश्चित करें।





यह भी पढ़ें:- बेरोजगार युवाओं के लिए खुले रोजगार के द्वार, निजी क्षेत्र में कई पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित





सबसे पहले उद्योग विभाग की डाटा पर चर्चा की गई। इस दौरान उद्योग विभाग के प्रबंधक ने प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के मिले 61 टारगेट में 81 स्वीकृत और 38 वितरण करने की जानकारी दी। इसी तरह स्वरोजगार योजना के तहत 32 टारगेट में से 38 स्वीकृत और 09 वितरण होने की बात कही। इस दौरान उद्योग प्रबंधक ने बताया कि मार्जिन मनी बैंकों में जमा नहीं करने के कारण कई हितग्राहियों को फंड वितरण नहीं हुए हैं।





यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में प्लेसमेंट कैंप का आयोजन, बेरोजगार युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका





उद्योग विभाग के अन्य योजनाओं की जानकारी कलेक्टर (Raigarh Collector Bhim Singh News) ने ली। उद्योग प्रबंधक ने जिले में चल रहे अल्ट्रा मेगा प्लांट, मेगा प्लांट, वृहद प्लांट और मध्यम प्लांट की जानकारी दी। इस दौरान कलेक्टर ने इंडस्ट्रियल सेफ्टी के अधिकारी से जिले में चल रहे इंडस्ट्रियल सेफ्टी की जानकारी ली। कलेक्टर ने कहा कि उद्योगों में हो रहे एक्सीडेंट के केस में गंभीरता पूर्वक कार्य करने की बात कही। एक्सीडेंट में हताहत हुए श्रमिकों, मजदूरों के परिवार को समय पर मुआवजा और रोजगार दिलाने सहित इंडस्ट्रियल सेफ्टी के नियमों का अच्छा पालन कराने के निर्देश दिए।





यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ के विभिन्न जिलों में रोजगार कैंप का आयोजन, इस तरह उठाएं फायदा





कलेक्टर ने समाज कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा में दिव्यांगों की जांच के लिए आयोजित किए जा रहे शिविर की जानकारी ली। समाज कल्याण अधिकारी द्वारा बताया गया कि अभी तक दो शिविर लगा है और शिविर लगातार लगाने की कार्य योजना तैयार कर ली गई है। इस दौरान कलेक्टर सिंह ने जिले में अस्थि बाधित, ध्वनि बाधित, नेत्र और अन्य से संबंधित दिव्यांग की कुल संख्या की जानकारी ली।





दिव्यांगों की जांच तेज





उन्होंने कहा सभी दिव्यांगों को समाज कल्याण की योजनाओं का लाभ समय पर मिलना चाहिए। इस दौरान उन्होंने समाज कल्याण की योजनाओं के तहत दिव्यांगों की जांच तेज करने और वृहद रूप से शिविर लगाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि दिव्यांगों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में व्हीलचेयर, छड़ी, चश्मा उपकरण मिलने चाहिए।





कलेक्टर ने दिया आधिकारियों को निर्देश





कलेक्टर सिंह ने श्रम विभाग की योजनाओं की स्थिति की जानकारी ली। प्रवासी मजदूरों के पंजीयन ज्यादा से ज्यादा संख्या में करने के निर्देश दिए। इसी तरह कर्मकार संनिर्माण योजना के तहत मजदूरों को होने वाले लाभ, प्रसव लाभ की जानकारी के प्रचार- प्रसार करने के निर्देश दिए। कलेक्टर भीम सिंह ने श्रमिक भोजन योजना के तहत बस स्टैंड में भोजन स्टॉल लगाने के निर्देश दिए।





यह भी पढ़ें:- ​​​​​​​24 परिवहन उप निरीक्षक हुए नियमित , आदेश जारी





कलेक्टर (Raigarh Collector Bhim Singh News) ने कहा कि वित्तीय वर्ष कोरोना काल से जरूर प्रभावित हुआ है, लेकिन योजनाओं के शासन से मिले लक्ष्य को हर हाल में प्राप्त करना है। उन्होंने सभी जिला अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप गंभीरता पूर्वक कार्य करने के निर्देश दिए।





दिव्यांगों को तुरंत मिले लाभ





शासन की समाज कल्याण योजनाओं के तहत दिव्यांगों को योजनाओं के लाभ के संबंध में चर्चा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि योजनाओं के लाभ दिव्यांगों को तुरंत मिलना चाहिए। इस दौरान उन्होंने पेंशन स्कीम और उपकरण वितरण की चर्चा करते हुए इसके वितरण वृहद रूप में कराने के निर्देश दिए।





फैक्ट्रियों में सेफ्टी जांच के निर्देश





कलेक्टर ने बैठक के दौरान श्रम और इंडस्ट्रियल सेफ्टी विभाग के अधिकारियों से फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूरों, श्रमिकों के सेफ्टी के साथ उनके स्वास्थ्य संबंधित चर्चा भी की। इसमें फैक्ट्री के वर्कर्स को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने की बातें सामने आई, जिस पर कलेक्टर ने जिले के सभी फैक्ट्रियों में सेफ्टी की जांच कराने के निर्देश दिए।





15 फरवरी को जगदलपुर में प्लेसमेंट कैंप





जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र आड़ावाल जगदलपुर में सोमवार 15 फरवरी को सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन जाएगा। इस प्लेसमेंट कैम्प में द जाब टावर में 14 विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार लिया जाएगा। प्लेसमेंट कैम्प में सेल्स मैनेजर (इंश्योरेंस सेक्टर) के 7 पद, सेल्स आफिसर (बैंकिग सेक्टर) के 3 पद, रिकवरी आफिसर के 2 पद, टेली कालर के 2 पदों पर भर्ती की जाएगी।





यह भी पढ़ें:- पदोन्नति से जवाबदेही और दायित्व में होती है बढ़ोत्तरी : मंत्री मोहम्मद अकबर





जिला रोजगार अधिकारी से प्राप्त जानकारी अनुसार सेल्स मैनेजर के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक, रिकवरी आफिसर और टेली कालर के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना अनिवार्य है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.