Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

बजरंग दल ने वैलेंटाइन डे को लेकर जारी किया फरमान, 'लव बर्ड्स' को दी चेतावनी


'लव बर्ड्स' यानी प्रेमी जोड़ों (Love birds) को पूरे साल में फरवरी महीने का बेसब्री से इंतजार रहता है। इस महीने में युवक-युवती एक दूसरे को अपनी दिल की बात कहते हैं। वैलेंटाइन वीक में प्रेमी युगल पहले रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, हग डे फिर 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाते हैं, लेकिन इस बार बिहार के दरभंगा जिले में युवक-युवतियों की प्लानिंग पर पानी फिर सकता है क्योंकि इस वर्ष बजरंग दल दरभंगा में वेलेंटाइन डे (Bajrang Dal order for Valentines day) का विरोध करेगी।





यह भी पढ़ें:- वेलेंटाइन वीक मनाने प्रेमी पहुंचा शादीशुदा प्रेमिका के घर, पति ने दोनों को उतारा मौत के घाट





शहीद दिवस और पिता दिवस मनाने की अपील





बजरंग दल (Bajrang Dal) ने इस साल फरमान जारी करते हुए कहा कि 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने वाले को सबक सिखाएंगे। उन्होंने कहा कि 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाने के नाम पर जो लोग अश्लीलता फैलाते हैं, वो इस बार वैलेंटाइन डे मनाने की जगह पिता दिवस और शहीद दिवस मनाएं। अगर उन्हें सड़कों पर अश्लीलता फैलाते हुए पाया गया तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।





जिलाधिकारी को ज्ञापन





इस संबंध में गुरुवार को बजरंग दल (Bajrang Dal order for Valentines day) के सदस्यों ने दरभंगा के जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंप दिया है। साथ ही जो लोग वैलेंटाइन डे के नाम पर अश्लीलता फैलाते हैं, उनके ऊपर कानूनी कार्रवाई की मांग की है। इसके साथ ही दल के सदस्यों ने जिले के लहेरियासराय टावर चौक पर वैलेंटाइन गिफ्ट को जला कर वैलेंटाइन डे का विरोध किया और प्रेमी युगलों (Lover couples) को सावधान रहने की चेतावनी दी।





क्या है वैलेंटाइन डे





वैलेंटाइन डे या संत वैलेंटाइन दिवस एक अवकाश दिवस है, जिसे 14 फरवरी को अनेकों लोगों द्वारा दुनिया भर में मनाया जाता है। अंग्रेजी बोलने वाले देशों में, ये एक पारंपरिक दिवस है, जिसमें प्रेमी एक दूसरे के प्रति अपने प्रेम का इजहार वैलेंटाइन कार्ड भेजकर, फूल देकर, या मिठाई जैसी चीजे देकर करते हैं। ये छुट्टी शुरुआत के कई क्रिश्चियन शहीदों में से दो, जिनके नाम वैलेंटाइन थे, के नाम पर रखी गयी है। उच्च मध्य युग में, जब सभ्य प्रेम की परंपरा पनप रही थी, जेफ्री चौसर के आस पास इस दिवस का सम्बन्ध रूमानी प्रेम के साथ हो गया।





यह भी पढ़ें:- Update- वैलेंटाइन वीक में एकतरफा प्यार का दर्दनाक अंजाम, बीएड की छात्रा की दिन दहाड़े गोली मारकर हत्या





ये दिन प्रेम पत्रों के 'वैलेंटाइन' के रूप में पारस्परिक आदान प्रदान के साथ गहरे से जुड़ा हुआ है। आधुनिक वैलेंटाइन के प्रतीकों में शामिल हैं दिल के आकार का प्रारूप, कबूतर और पंख वाले क्यूपिड का चित्र। 19वीं सदी के बाद से, हस्तलिखित नोट्स की जगह बड़े पैमाने पर बनाने वाले ग्रीटिंग कार्ड्स ने ले ली है।





यह भी पढ़ें:- दोस्त से मिलने गई विवाहिता की मायके वालों ने की हत्या, जानिए क्या है पूरा मामला





1847 में एस्थर हौलैंड ने अपने वोर्सेस्टर, मैस्साचुसेट्स स्थित घर में ब्रिटिश मॉडलों पर आधारित घर में ही बने कार्ड्स द्वारा एक सफल व्यवसाय विकसित कर लिया था। 19 वीं सदी के अमेरिका में वैलेंटाइन कार्ड की लोकप्रियता जहां कई वैलेंटाइन कार्ड अब सामान्य ग्रीटिंग कार्ड प्यार की घोषणाओं के बजाय, संयुक्त राज्य अमेरिका में छुट्टियों के भविष्य व्यावसायीकरण के एक अग्रदूत था रहे हैं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.