Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

मंगलवार रात 12 बजे से मंदिर हसौद टोल नाका शुरू






रायपुर। मंगलवार की रात बारह बजे से मंदिर हसौद का टोल नाका (Mandir Hasod Toll)शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही रसनी टोल नाका को भी बंद कर दिया गया। राजधानी से 12 किमी दूर और नवा रायपुर इलाके के मंदिरहसौद में नया टोल नाका २ फरवरी की रात 12 बजे शुरू कर दिया गया।





यह टोल नाका सुंदर नगर टोल बूथ की जगह शुरू किया जा रहा है। इसे चालू करके 2 फरवरी को रात 12 बजे रसनी टोल नाका बंद कर दिया गया। मंदिरहसौद टोल नाके(Mandir Hasod Toll) पर एक तरफ से चार पहिया वाहन का 50 रुपए लेना शुरू कर दिया गया। इससे पहले रसनी में एक तरफ के 25 रुपए के हिसाब से 50 रुपए टोल टैक्स के लिया जा रहा था। रायपुर से महासमुंद जाकर लौटते हैं तो उसे 100 रुपए टोल टैक्स लिया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने मंदिरहसौद टोल नाका शुरू करने पहले ही सहमति दे दी थी। कोरोना संक्रमण के कारण टोल नाका तकरीबन दो माह बाद शुरू किया गया है। रसनी में पिछले 8 साल से चल रहे टोल नाके को बंद कर दिया गया है। अब दोनों टोल नाके की टोल टैक्स वसूली मंदिरहसौद नाके से ही की जाएगी। इससे साफ है कि यह प्रदेश का सबसे महंगा टोल नाका माना जा सकता है। दोनों नाकों का जोड़कर यहां दोगुना टैक्स देना पड़ेगा।





धूर नक्सल क्षेत्र में मौजूद है गणेश जी का खास मंदिर, जहां विघ्नहर्ता के साथ विराजित है उनके जुड़वां… 





राज्यपाल से हुई शिकायत
स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने इस टोल नाके का जमकर विरोध किया है। पूर्व जिला पंचायत सदस्य परमानंद जांगड़े ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री से भी इसकी शिकायत की है। उनका कहना है कि जब रसनी में बिना किसी विवाद के टोल नाका चल रहा था तो फिर मंदिर हसौद में शुरू करना गलत है। यह स्थानीय लोगों के साथ अवैध वसूली स्वरूप है।





दुर्घटना का खतरा हर दम
मंदिरहसौद से पहले बने टोल प्लाजा का निर्माण स्थल के दोनों और तिराहा बना हुआ है। जिसकी वजह से अंधा मोड़ जैसी स्थिति बन गई है। नाके के 100 मीटर पहले रिंग रोड-3 तिराहा और तकरीबन आधा किलोमीटर बाद मंदिरहसौद-तुलसी तिराहा है। यहां से दिन भर भारी वाहनों का आना-जाना लगा रहता है। इसके अलावा रेलवे साइडिंग भी है।





सुंदरनगर विरोध के बाद मंदिर हसौद में शुरू
मंदिरहसौद टोल नाका से सड़क निर्माण करने वाली कंपनी 15 साल तक टोल टैक्स लेगी। इससे पहले बीते 8 साल से सुंदर नगर टोल नाका शुरू करने का प्रयास किया जा रहा था। विरोध के बाद अब इसे मंदिर हसौद में बनाया गया। टाटीबंध चौक से रसनी तक 43 किमी सड़क बनाने में कंपनी के 800 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं। इसकी वसूली रसनी नाका से बीते दस साल से चल रही थी, अब मंदरहसौद से भी वसूली होगी।





सामान्य टोल टैक्स





चार पहिया वाहन - 50 रुपए





छोटे मालवाहक - 85 रुपए
बस और ट्रक - 175 रुपए





भारी माल वाहक - 280 रुपए





मंदिरहसौद के लिए लोगों के लिए
चार पहिया वाहन - 10 रुपए





छोटे मालवाहक- 45 रुपए
बस और ट्रक - 85 रुपए





भारी माल वाहक - 140 रुपए





छूट आईडी कार्ड पर ही
मंदिरहसौद व आसपास के लोगों को टोल टैक्स में छूट दी जाएगी। ऐसे लोगों से चार पहिया वाहन के एक तरफ के लिए 50 के बजाय केवल 10 रुपए ही टोल टैक्स लेने का प्रावधान किया गया है। इसके लिए आईडी कार्ड दिखाना होगा। इसके अलावा यही रियायत स्थानीय लोगों के हर प्रकार के वाहनों के लिए लागू रहेगी।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.