Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

चाणक्य नीति : चाणक्य के मुताबिक धन के मामले में नहीं करनी चाहिए इस तरह की गलतियां


आचार्य चाणक्य जिन्हें कौटिल्य और विष्णुगुप्त के नाम से भी जाना जाता है, आचार्य चाणक्य का जन्म ईशा से 350 वर्ष पूर्व हुआ था, जिन्होंने अर्थशास्त्र और नीतिशाश्त्र (Economics and Ethics) की रचना की थी। जिसे 'चाणक्य नीति' (Chanakya Niti) भी कहा जाता है। भले ही चाणक्य द्वारा लिखी गई बाते बहुत पुरानी हो, लेकिन उनके द्वारा कहे गये कथन आज भी उतने सटीक और सही साबित (Chanakya Niti For Successful Life) होती है।





चाणक्य नीति : जानिए जिस मनुष्य में होता है ये गुण, उसे पूरी दुनिया मिलकर भी नहीं हरा सकती





आचार्य चाणक्य की नीतियां (Chanakya Niti) और विचार भले ही आपको थोड़े कठोर लगे, लेकिन ये कठोरता ही जीवन की सच्चाई है। हम लोग भागदौड़ भरी जिंदगी में इन विचारों को भले ही नजरअंदाज कर दें, लेकिन ये वचन जीवन की हर कसौटी पर आपकी मदद करेंगे। आचार्य चाणक्य के इन्हीं विचारों में से आज हम एक और विचार का विश्लेषण करेंगे। आज का ये विचार धन के मामले से संबंधित है।





छोटी- छोटी गलतियों से हो सकती है धन हानि (Chanakya Niti For Successful Life)





चाणक्य (acharya chanakya) की 'चाणक्य नीति' कहती है कि धन के मामले में व्यक्ति को बहुत ही सावधानी बरतनी चाहिए। कभी कभी छोटी- छोटी गलतियों से धन हानि हो जाती है और धन की देवी लक्ष्मी जी नाराज हो जाती है। चाणक्य के मुताबिक भौतिक जीवन में जिसके पास लक्ष्मी जी की कृपा और आर्शीवाद बना रहता है वो व्यक्ति कई तरह की बाधाओं और कष्टों से बचा रहता है।





बॉयफ्रेंड से बात करने से रोकने पर कलयुगी बेटी ने की पिता की हत्या, ऐसे हुआ खुलासा





चाणक्य (acharya chanakya) के मुताबिक जीवन में धन का विशेष महत्व है। सुखों का बहुत बड़ा कारक धन भी है। धन की उपयोगिता किसी से छिपी नहीं है। हर व्यक्ति अपने जीवन स्तर को बेहतर और सुरक्षित बनाने के लिए धन की तरफ आकर्षित होता है। धन प्राप्त करने के लिए व्यक्ति बड़े से बड़ा जोखिम उठाने के लिए तैयार रहता है। चाणक्य के मुताबिक धन की प्राप्ति परिश्रम से होती है। इसके साथ ही कुछ और बातें है जिनका ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है। अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हैं तो लक्ष्मी जी का आर्शीवाद हमेशा आप पर बना रहेगा।





आलस का करें त्याग(Chanakya Niti For Successful Life)





चाणक्य (acharya chanakya) के मुताबिक आज के काम को जो व्यक्ति कल पर टालता है वह कभी सफलता को प्राप्त नहीं करता है। सफलता नहीं मिलने के कारण ऐसे लोगों धन के लिए तरसते रहते हैं। लक्ष्मी जी का आर्शीवाद प्राप्त करने के लिए आलस का त्याग करना पड़ता है।





दूसरों को परेशान करने के लिए न करें धन का प्रयोग





चाणक्य (acharya chanakya) के मुताबिक धन का प्रयोग खुद और मानव कल्याण के लिए करना चाहिए जो लोग धन का प्रयोग दूसरों को नुकसान पहुंचाने के लिए करते हैं ऐसे लोगों से लक्ष्मी जी नाराज होती हैं और साथ छोड़ देती हैं।





न करें ज्यादा गुस्सा





चाणक्य (acharya chanakya) के मुताबिक गुस्सा व्यक्ति का सबसे बड़ा शत्रु है। गुस्से से व्यक्ति को हमेशा दूर रहना चाहिए। गुस्से में व्यक्ति अच्छे बुरे का भेद नहीं कर पाता है, जिस कारण समय आने पर उसे हानि उठानी पड़ती है। गुस्सा करने वाले मनुष्य को लक्ष्मी जी पसंद नहीं करती हैं।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.