Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

गरियाबंद वन मंडल की बड़ी कार्रवाई,पेंगोलिन की तस्करी करते 2 आरोपी गिरफ्तार


वन मंत्री मोहम्मद अकबर (Forest Minister Mohammad Akbar) के निर्देशानुसार वन विभाग द्वारा राज्य में वन अपराधों की रोकथाम के लिए सतत अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत शनिवार को टीम द्वारा गरियाबंद वन मंडल (Gariaband forest division) के अंतर्गत एक जिंदा पेंगोलिन के साथ 2 तस्करों(Pangolin Smuggling) को धर-दबोचा गया। साथ ही दोनों आरोपियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करते हुए उन्हें जेल भेज दिया गया।





मुखबिर की सूचना के आधार पर हुई कार्रवाई(Pangolin Smuggling)





वन विभाग के मुताबिक उन्हें इस संबंध में मुखबिर से सूचना मिली थी, जिसके आधार पर मुख्य वन संरक्षक रायपुर वृत्त जे.आर. नायक के निर्देशन और वन मंडलाधिकारी गरियाबंद मयंक अग्रवाल के मार्गदर्शन में तत्काल टीम गठित की गई।





यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ : प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में शुरू होंगे 1-1नवीन स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल





इसके बाद टीम ने व्यापारी बनकर तस्करों से पेंगोलिन का सौदा 1 लाख 50 हजार रूपए में तय किया। इसके बाद तस्करों ने महासमुंद जिले के तुलसीपारा लारी में पेंगोलिन को दिखाया।





घेराबंदी कर की गई दोनों तस्करों की गिरफ्तारी





जैसे ही तस्कर व्यापारी बने वन कर्मचारियों को पेंगोलिन सौंप रहे थे, उसी दौरान गरियाबंद और छुरा वन परिक्षेत्र के गठित टीम ने चारों तरफ से घेराबंदी कर दोनों तस्करों को धर-दबोचा। साथ ही उनके द्वारा बोरा में छिपाए गए पेंगोलिन को भी जिंदा बरामद किया गया।





यह भी पढ़ें :- 25 जनवरी को स्कूलों में मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस





दोनों तस्कर तिलक मरकाम और बलराम मरकाम के खिलाफ वन अपराध के तहत केस दर्ज आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है। इस कार्रवाई में उप वन मंडलाधिकारी मनोज चन्द्राकर , गुलशन कुमार साहू, लोकेश्वर सिंह चौहान, शिवनारायण वर्मा सहित विभागीय अमला का भरपूर योगदान रहा।





वन विभाग लगातार कर रही कार्रवाई





गौरतलब है कि रायपुर वनमण्डल अंतर्गत बीते हफ्ते ही 6 लाख रूपए की लकड़ी की जब्ती सहित 4 वाहनों के राजसात की कार्रवाई भी की गई है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.