Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

CG Monsoon 2024 : 13 जून को छत्तीसगढ़ पहुंचेगा मानसून, रायपुर में 16 और सरगुजा में 17 जून को एंट्री

CG Monsoon 2024 :  मानसून ने केरल में दस्तक दे दी है। मौसम विभाग ने 31 मई का अनुमान लगाया था, लेकिन ये एक दिन पहले ही पहुंच गया। अब मानसूनी हवाएं तेजी से पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रही हैं। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक छत्तीसगढ़ में मानसून 13 जून को पहुंचेगा ।


प्रदेश में मानसून के बस्तर से 13 जून को प्रवेश करते हुए रायपुर में 16 जून और सरगुजा संभाग में 17 जून को पहुंचने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल पिछले साल के मुकाबले अच्छी बारिश के आसार हैं।

साल 2023 में प्रदेश में मानूसन देरी से पहुंचा था । 21 जून को मानसून पहुंचने के कारण प्रदेश शुष्क की स्थिति में था लेकिन मानसून की बिदाई होने तक बारिश का कोटा लगभग पूरा हो गया था। राज्य में मानसून के दौरान औसत 1142.1मिमी बारिश होती है। और पिछले साल 30 सितंबर 2023 तक 1061.3 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई थी। जो औसत से 7 प्रतिशत कम थी । लेकिन पानी की स्थिति अच्छी थी।

बारिश का है बेसब्री से इंतजार
जानकारी के मुताबिक, राज्य में मानसून के दौरान औसत 1140.01 मिलीमीटर बारिश होती है. पिछले साल सितंबर माह तक लगभग 1050 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई थी, जो औसत से 7 फीसदी कम थी, लेकिन बारिश की स्थिति अच्छी रही. इस बार समय पर मानसून पहुंचने से छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश होने के पूरे आसार नजर आ रहे हैं.

इस साल अच्छी बारिश होने से सितंबर और अक्टूबर महीने तक समय पर फसल तैयार हो जाएगी. फिलहाल प्रदेश के अन्य जिलों के साथ-साथ बस्तर संभाग के वासियों को भी मानसून का बेसब्री से इंतजार है. जिससे चिलचिलाती गर्मी से लोगों को राहत मिल सके.

 

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.