Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

शानदार रहा सेजेश पटेवा का बोर्ड परीक्षा परिणाम, दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी की बेटी ने रचा इतिहास, प्राप्त किया दसवीं में 95.83 प्रतिशत

 पटेवा  : शिक्षा सत्र 2023-2024 की कक्षा 10वीं और 12वीं का बोर्ड परीक्षा परिणाम सेजेस पटेवा में शानदार रहा।यह सत्र विद्यालय के स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिन्दी माध्यम विद्यालय में उन्नत होने का प्रथम वर्ष था इसलिए यह स्थानीय ग्रामीणों एवं पटेवा अंचल के‌ समस्त निवासियों के लिए उत्सुकता का विषय था। प्राचार्य समीर चन्द्र प्रधान ने बताया कि दोनों माध्यम के शिक्षकों तथा विद्यार्थियों की कड़ी मेहनत एवं जनता एवं पालक जनप्रतिनिधियों के निरन्तर समर्थन एवं सहयोग से विद्यालय का परिणाम प्रफुल्लित करने वाला साबित हुआ।


 उन्होंने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कक्षा 10वीं का कुल परीक्षा फल 86.27% रहा (102 प्रविष्ठ मे‌ 88 उत्तीर्ण), सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में कु.जान्हवी साहू 95.83 % प्राप्त कर टापर रहीं जबकि अंग्रेजी माध्यम में कु.गूंजा पटेल 95.16% टापर रहीं। दोनों माध्यम से संयुक्त रूप से टापर में प्रथम जान्हवी साहू(95.83%), द्वितीय गूंजा पटेल (95.16%), तृतीय पुष्कर साहू(91.16%), चतुर्थ बसंत कर्ष (89.6%),पंचम माधवी गजेन्द्र (88.66%) रहे।कक्षा दसवीं में कुल उत्तीर्ण 88 विद्यार्थियों में 37 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में एवं 41 द्वितीय श्रेणी में जबकि मात्र 10 विद्यार्थी ही तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। लिंगानुपात की दृष्टि से उत्तीर्ण विद्यार्थियो में छात्राओं ने पुनः बाजी मारी। उत्तीर्ण में छात्राओं का प्रतिशत 61.36% रहा जबकि छात्रों का प्रतिशत 38.63% रहा।



कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों ने सर्वाधिक उत्तीर्ण प्रतिशत के रिकॉर्ड 93%को भंग किया और इस वर्ष 95.56% विद्यार्थी उत्तीर्ण हुए (90 दर्ज में से 86 उत्तीर्ण)। सर्वाधिक अंक ‌प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में प्रथम कु.उपासना देवांगन,85.4%,(वाणिज्य), द्वितीय कु.तरिणी निषाद 84.5%(वाणिज्य), तृतीय कु.जिज्ञाशा साहू 82.2%(विज्ञान), चतुर्थ कृति 79.6%(वाणिज्य), पंचम कु.गीता टंडन 78.6%(वाणिज्य) रही।कक्षा बारहवीं में उत्तीर्ण 86 विद्यार्थियों में 48 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में,36 विद्यार्थी द्वितीय श्रेणी तथा मात्र 02 छात्र तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण हुए। लिंगानुपात की दृष्टि से उत्तीर्ण विद्यार्थियो में छात्राओं का प्रतिशत 66.27 रहा एवं छात्रों का प्रतिशत 33.72% रहा।



प्राचार्य  प्रधान ने विशेष रूप से उल्लेख करते हुए बताया कि इस विद्यालय में निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों से लगभग 75% बच्चे पढ़ते हैं जिन्हें आजिविका कार्य के‌ लिए माता-पिता के साथ काम भी करना पड़ता है तथापि समय निकाल कर उनको पढ़ाई भी करना पड़ती है। कमजोर आर्थिक स्थिति का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि कक्षा दसवीं की सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाली छात्रा कु.जान्हवी के पिता श्री खिलावन साहू लम्बे समय से स्थानीय क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक शाखा पटेवा में दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी के ‌रुप में कार्यरत हैं किन्तु अपनी पुत्री को उच्च शिक्षा देने के लिए कटिबद्ध हैं। 

उल्लेखनीय है कि इस विद्यालय में पिछले कई वर्षों से हिंदी माध्यम में शिक्षको की‌ कमी रही है। इस परीक्षा परिणाम की सबसे बड़ी उपलब्धि यह है कि‌ बारहवीं में वाणिज्य संकाय में कोई शिक्षक पिछले सत्र कार्यरत नहीं ‌रहे किन्तु प्राचार्य की सूझबूझ और समुदाय के सहयोग तथा स्टाफ के समन्वय से वाणिज्य विषय संचालित होता रहा और वाणिज्य संकाय की छात्रा कु.उपासना गजेन्द्र ने कक्षा 12 में सर्वाधिक अंक ‌प्राप्त कर लिया।12 वीं के सर्वोच्च अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों में वाणिज्य के 5 छात्राओं ने स्थान बनाया। प्राचार्य श्री प्रधान ने बताया कि पिछले 24 वर्षों में मात्र 02 वर्षो 2016-17,2017-18 को छोड़ कर कभी भी  यहां संस्कृत के शिक्षक की नियुक्ति नहीं हुई किन्तु संस्कृत का शिक्षण प्रभावित नहीं हुआ।2023-24 में भी नव नियुक्त सहायक ग्रेड 3 श्रीमती बृहस्पति सूर्यवंशी ने 9वीं और 10वीं के संस्कृत विषय का अध्यापन किया और परिणाम प्रभावित नहीं होने दिया।

 बेहतरीन परीक्षा परिणाम के लिए सरपंच,समस्त पालक, जनप्रतिनिधियों, पूर्व विद्यार्थियों, ग्राम वासियों ने सेजेस पटेवा के प्राचार्य, हिन्दी एवं अंग्रेजी माध्यम के समस्त स्टाफ सदस्यों के कड़ी मेहनत की प्रशंसा की है तथा बेहतरीन उपलब्धि हासिल करने वाले विद्यार्थियों को आत्मबल , आत्मविश्वास बनाए रख कर आगे बढ़ने की सस्नेह शुभकामनाएं दी हैं। सभी ने विद्यार्थियों, विद्यालय के विकास के लिए ‌हर सम्भव सहयोग सदैव देने का आश्वासन दिया है।

प्राचार्य समीर चन्द्र प्रधान ने समस्त शिक्षक साथियों को बधाई देते हुए निरन्तर व्यावसायिक उपलब्धि हासिल करने की शुभकामनाएं दी हैं और छात्र छात्राओं को संतुष्ट न हो कर तत्काल सहज हो कर आगे की कक्षाओं की तैयारी करने की सलाह दी है।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.