Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Lok Sabha Chunav 2024 phase 6 : छठे चरण की 58 सीटों पर वोटिंग शुरू, 889 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर

 Lok Sabha Chunav 2024 phase 6 : लोकसभा चुनाव के छठे फेज में आज शनिवार को 7 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की कुल 58 सीटों पर वोटिंग हो रही है. छठे फेज में दिल्ली की सभी 7 सीटें, हरियाणा की सभी 10 सीटें, बिहार की 8, झारखंड की 4, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 14 और पश्चिम बंगाल की 8 सीटों पर वोटिंग हो रही है .


वहीं, जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर तीसरे फेज में चुनाव होना था, लेकिन इसे स्थगित कर दिया गया था. यहां छठे फेज में वोटिंग होनी है. इसके साथ ही ओडिशा राज्य विधानसभा के 42 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी मतदान कराया जाएगा. चुनाव आयोग के मुताबिक, छठे फेज में 889 कैंडिडेट्स चुनाव लड़ रहे हैं. इनमें 797 पुरुष और 92 महिला उम्मीदवार हैं. जम्मू-कश्मीर की अनंतनाग-राजौरी सीट पर 20 उम्मीदवार मैदान में हैं.

छठे फेज में 3 केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, कृष्ण पाल सिंह गुर्जर और राव इंद्रजीत सिंह मैदान में हैं. वहीं, 3 पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती, मनोहर लाल ख‌ट्‌टर और जगदंबिका पाल भी चुनाव लड़ रहे हैं. इसके साथ ही भोजपुरी स्टार और सांसद मनोज तिवारी, मेनका गांधी, नवीन जिंदल, बांसुरी स्वराज, संबित पात्रा, राज बब्बर, निरहुआ की किस्मत भी EVM में लॉक हो जाएगी. ज्यादातर लोकसभा क्षेत्रों में वोटिंग टाइम सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक है, लेकिन कुछ स्थानों पर समय में बदलाव किया गया है.

किस राज्य की कौन सी सीट पर वोटिंग?

दिल्ली- चांदनी चौक, उत्तर-पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर-पश्चिम दिल्ली, पश्चिम दिल्ली और दक्षिण दिल्ली.
हरियाणा- अंबाला, कुरुक्षेत्र, सिरसा, हिसार, करनाल, सोनीपत, रोहतक, भिवानी-महेंद्रगढ़, गुड़गांव, फरीदाबाद.
उत्तर प्रदेश- सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकर नगर, श्रावस्ती, डोमरियागंज, बस्ती, संत कबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर, भदोही.
बिहार- वाल्मिकी नगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (SC),सीवान और महाराजगंज.
झारखंड- गिरिडीह, धनबाद, रांची, जमशेदपुर.
ओडिशा- भुवनेश्वर, पुरी, ढेंकनाल, क्योंझर (SC), कटक, संबलपुर.
पश्चिम बंगाल- तमलुक, कांथी, घाटल, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुरा, बिष्णुपुर.
जम्मू-कश्मीर-अनंतनाग-राजौरी.

बीजेपी ने उतारे सबसे ज्यादा कैंडिडेट

छठे फेज में बीजेपी ने कुल 51 उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि कांग्रेस ने 25, समाजवादी पार्टी ने 12, टीएमसी ने 9, बीजू जनता दल ने 6, आम आदमी पार्टी ने 5 और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने 4 उम्मीदवार उतारे हैं.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.