Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Cyclonic storm : तेज गति से बढ़ रहा है चक्रवाती तूफान, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

 Cyclonic storm :  चिलचिलाती धूप और गर्म हवाएं इस समय दिल्ली समेत उत्तर भारत के बड़े हिस्से में लोगों क सता रही हैं. बिहार, बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश से लेकर राजस्थान और मध्य प्रदेश  के भी बड़े हिस्से में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. हालांकि, अब कुछ राज्यों को गर्मी से राहत मिल सकती है. मौसम विभाग (IMD) का अनुमान है कि बंगाल की खाड़ी में बना दबाव का क्षेत्र और ज्यादा सघन होकर बड़े चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) में बदल सकता है. अगर ऐसा होता है तो जल्द ही बंगाल और ओडिशा के बड़े हिस्से में तेज बारिश (Heavy Rain) हो सकती है.


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में बन रहे इस तूफान के 26 मई की मध्यरात्रि के आसपास पश्चिम बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच जमीन से टकराने का अनुमान है. मौसम विभाग ने इसे देखते हुए, 24 मई के लिए इन इलाकों के लिए अलर्ट जारी कियाहै. विभाग का कहना है कि इस तूफान के जमीन से टकराने की वजह से बंगाल के तटीय इलाके में भारी बारिश  हो सकती है.


मौसम विभाग के अनुसार, कैनिंग से करीब 810 किलोमीटर दक्षिण में मध्य बंगाल की खाड़ी पर बना रहा ये सघन दबाव 25 मई तक एक बड़े तूफान में बदल सकता है. इस चक्रवाती तूफान के धरती से टकराने के कारण बंगाल के तटीय जिलों कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर और हावड़ा में 26 और 27 तरीख को जोरदार बारिश के आसार है. साथ ही तेज हवाओं की पूरी पूरी संभावना है.


बताते चलें की इस तूफान का प्रभाव ओडिशा के कुछ इलाके में भी देखने को मिल सकता है. आईएमडी के अनुसार 26 मई को बालासोर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश (सात से 20 सेंटीमीटर) की चेतावनी जारी की गई है. वहीं भद्रक और केंद्रपाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा (सात से 11 सेमी) हो सकती है. मौसम विभाग ने इस तूफान के समय मछुआरों के समुद्र में नहीं उतरने की हिदायत दी है.


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.