Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

लू के थपेड़े झेलने के लिए हो जाएं तैयार, IMD ने जारी किया हीटवेव अलर्ट, पढें पूरी खबर

 IMD Issued Heatwave Alert : भारत के उत्तरपूर्वी हिस्से में तूफान और बारिश जारी है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मध्य, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिणी भारत के कई इलाकों में इस गर्मी में लू के दिनों की लंबी संख्या की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने कहा है कि अप्रैल में गर्मी की लहरों का सबसे बुरा असर गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तरी कर्नाटक, ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश और आंध्र प्रदेश में होने का अनुमान है.


IMD ने कहा है कि मध्य भारत, उत्तरी मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत के कई इलाकों में दो से आठ दिनों तक लू चलने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार पूर्वोत्तर भारत में 7 अप्रैल तक बारिश और तूफान की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है. 3 से 5 अप्रैल के दौरान मध्य और प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में गर्मी की लहर की स्थिति बनी रहने की संभावना है. मौसम कार्यालय ने ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया और अगले पांच दिनों में पूर्वोत्तर के कई राज्यों में “भारी से बहुत भारी” बारिश का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग ने कई दक्षिण भारतीय राज्यों में लू की चेतावनी जारी की है. IMD ने 4 अप्रैल तक आंध्र प्रदेश में लू चलने की भविष्यवाणी की है. IMD ने 2 अप्रैल तक तेलंगाना में लू चलने की भविष्यवाणी की है. इसके अतिरिक्त, आईएमडी ने 2 से 4 अप्रैल तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और कर्नाटक में लू चलने की भविष्यवाणी की है.

राज्य में अधिकतम तापमान 38°C से 42°C के बीच, जबकि न्यूनतम तापमान 23°C से 26°C के बीच रहने की उम्मीद है। जीएचएमसी क्षेत्र में, मूसापेट में 42.1 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया, इसके बाद कुतुबुल्लापुर में 42 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खैरताबाद और चंदनगर में 41.5 डिग्री सेल्सियस, कपरा में 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद उप्पल, हयातनगर, एलबी नगर, सरूरनगर, मलकपेट, संतोषनगर, चंद्रयानगुट्टा में तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस और 40.9 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.