Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

लोकसभा 2024 की पहली चुनावी अग्निपरीक्षा आज , वोटिंग को लेकर मतदाताओं में गजब का उत्साह

 Lok Sabha Election 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के लिए 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है. 102 सीटों पर कुल 1625 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगी है. पांच साल पहले इन सीटों पर हुए चुनाव में बीजेपी का पलड़ा भारी था और कांग्रेस काफी पिछड़ गई थी. इस बार के बदले हुए सियासी समीकरण में बीजेपी नेतृत्व वाले एनडीए और कांग्रेस के अगुवाई वाले इंडिया गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर मानी जा रही है.


पहले चरण में पूर्वोत्तर के छह राज्यों, जिसमें लोकसभा की 9 सीटें हैं. दक्षिण भारत के तमिलनाडु की सभी 39 सीटें और लक्षद्वीप की 1 सीट है. अरुणाचल प्रदेश की 2, बिहार की 4, असम की 4, छत्तीसगढ़ की 1, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 5, मणिपुर की 2, मेघालय की 2, मिजोरम की 1, नागालैंड की 1, राजस्थान की 12, सिक्किम की 1, त्रिपुरा की 1, उत्तर प्रदेश की 8, उत्तराखंड की 5, पश्चिम बंगाल की 3, तमिलनाडु की 39, अंडमान एंड निकोबार की 1, जम्मू-कश्मीर की 1, लक्षद्वीप की 1 और पुडुचेरी की 1 लोकसभा सीट पर वोटिंग है.

102 सीटों पर 1625 उम्मीदवार मैदान में

बता दें कि पहले फेज की जिन 102 सीटों पर 1625 उम्मीदवार मैदान में हैं, उसमें 134 महिला उम्मीदवार मैदान में हैं तो 1491 पुरुष कैंडिडेट हैं. बसपा के 86, बीजेपी के 77, कांग्रेस के 56, AIADMK के 36, DMK के 22, टीएमसी के 5, आरजेडी के 4, सपा के सात, आरएलडी के 1, एलजेपी (आर) के एक और जीतन राम मांझी की पार्टी HAM से एक उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं.

छतीसगढ़ के बस्तर में आज लोकसभा चुनाव के प्रथम में मतदान है. जिसको लेकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है. मतदान के समय से पहली ही मतदान केंद्रों पर बड़ी संख्या में मतदाताओं की भीड़ दिखाई दे रही है. महिला, पुरुष और युवा मतदान करने के लिए सुबह 5 बजे से ही लंबी कतारें लगाकर खड़े हुए है. 

मतदान को लेकर ग्रामीणों में उत्साह

सभी मतदान केंद्रों में मतदान कर्मियों ने मॉक पोल कर लिया है और बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कहीं भी ईवीएम मशीन को लेकर किसी तरह की कोई दिक्कत सामने नहीं आई है. मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया है. बीजेपी प्रत्याशी महेश कश्यप अपने गृह ग्राम कलचा के शासकीय प्राथमिक शाला में मतदान करेंगे.

वहीं, कांग्रेस के प्रत्याशी कवासी लखमा सुकमा जिले के नागारास प्राथमिक शाला में मतदान करेंगे. इधर इन मतदान केंद्रों में चुनाव आयोग ने भी सारी तैयारियां पूरी कर ली है. खासकर गर्मी के मौसम को देखते हुए सभी मतदान केंद्रों  में टेंट और पेयजल की व्यवस्था की गई है. वही विधानसभा चुनाव की तरह ही बस्तर लोकसभा चुनाव में भी ग्रामीणों का उत्साह देखने को मिल रहा है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.