Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

राहुल गांधी अमेठी से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, कांग्रेस नेता ने किया दावा

 Lok Sabha Election: उत्तर प्रदेश कांग्रेस के एक नेता ने बुधवार को कहा कि राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनाव अमेठी से लड़ेंगे, जिस निर्वाचन क्षेत्र का उन्होंने पहले 2002 से कई बार प्रतिनिधित्व किया है। हाल ही में दिल्ली में एक बैठक से लौटे कांग्रेस जिला अध्यक्ष प्रदीप सिंघल ने पुष्टि की कि राहुल गांधी अमेठी से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। उन्होंने कहा कि गांधी के नाम की आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी। 


1967 में उत्तर प्रदेश के गठन के बाद से ही अमेठी कांग्रेस पार्टी का गढ़ रहा है। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी ने 1977 में पहली बार अमेठी से चुनाव लड़ा था, लेकिन आपातकाल के खिलाफ देशव्यापी प्रतिक्रिया के कारण उन्हें हार का सामना करना पड़ा। 

भाजपा ने एक बार फिर ईरानी को ही अमेठी सीट से उम्मीदवार बनाया है। जबकि, कांग्रेस की तरफ से सीट पर उम्मीदवारी को लेकर स्थिति साफ नहीं की गई है। 2019 में यहां से ईरानी ने राहुल को 55 हजार 120 मतों से हरा दिया था। 

बाद में उन्होंने 1980 में सीट जीती लेकिन 1981 में एक विमान दुर्घटना में दुखद निधन हो गया। उनके निधन के बाद, उनके बड़े भाई राजीव गांधी ने राजनीति में प्रवेश किया और 1981 में उन्हें अमेठी से मैदान में उतारा गया। उनकी हत्या तक उन्हें 1984, 1989 और 1991 में फिर से चुना गया। 1990 के दशक के अंत में, राजीव की पत्नी सोनिया गांधी ने 1999 में अमेठी से चुनाव लड़ा। हालांकि, 2004 में, उन्होंने अपना निर्वाचन क्षेत्र रायबरेली में स्थानांतरित कर दिया, इस सीट का प्रतिनिधित्व पहले उनके ससुराल वाले फ़िरोज़ गांधी और बाद में इंदिरा गांधी ने किया था।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.