Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

भारतीय मुसलमानों को चिंता की जरूरत नहीं, हिंदुओं के समान अधिकार मिलते रहेंगे : गृह मंत्रालय

 Citizenship Amendment Act : CAA पर जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच गृह मंत्रालय ने कहा, "भारतीय मुसलमानों को किसी तरह की चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस कानून का भारतीय मुसलमानों से कोई लेना-देना नहीं है." मंगलवार को गृह मंत्रालय ने कहा, "मुसलमानों के पास हिंदू भारतीय नागरिकों के समान ही अधिकार हैं.


'दस्तावेज पेश करने के लिए नहीं कहा जाएगा'

सीएए के संबंध में मुसलमानों और छात्रों के एक वर्ग की आशंका को दूर करने की कोशिश करते हुए यह स्पष्ट किया गय ‘‘इस कानून के बाद किसी भी भारतीय नागरिक को अपनी नागरिकता साबित करने के लिए कोई दस्तावेज पेश करने के लिए नहीं कहा जाएगा.’’

गृह मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘तीन मुस्लिम देशों में अल्पसंख्यकों पर हो रहे अत्याचारों के कारण पूरी दुनिया में इस्लाम की छवि बुरी तरह खराब हुई है... हालांकि, इस्लाम एक शांतिपूर्ण धर्म होने के नाते, कभी भी धार्मिक आधार पर घृणा, हिंसा, उत्पीड़न को बढ़ावा नहीं देता है.’’बयान में कहा गया कि यह कानून अत्याचार के नाम पर इस्लाम की छवि खराब होने से बचाता है.

बता दें कि केंद्र ने 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए तेजी से नागरिकता प्रदान करने के वास्ते नागरिकता (संशोधन) कानून को सोमवार को अधिसूचित किया.

कानून की आवश्यकता बताते हुए गृह मंत्रालय ने कहा कि भारत का अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ प्रवासियों को इन देशों में वापस भेजने के लिए कोई समझौता नहीं है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.