Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

होली हैः मिलावटी रंग-गुलाल से खतरा, नोट कर लें पहचान करने की 5 टिप्स

 Real And Fake Gulal : होली ऐसा त्योहार है जिसपर खूब मौज मस्ती की जाती है. देश भर में होली का त्योहार एक दूसरे को गुलाल लगाकर मनाया जाता है. गुलाल लगाने में और होली खेलने में मस्ती करते हैं उनती ही परेशानी तब होती है जब रंग को उतारने का समय आता है. होली का रंग उतारने में इतनी दिक्कत का सामना इसलिए करना पड़ता है क्योंकि आजकल मार्केट में मिलावटी कलर आने लगे हैं.


चलिए इसी वजह से हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप गुलाल की पहचान  कर पाएंगे और आपको पता चल जाएगा कि आप असली गुलाल खरीद रहे हैं या नकली.

पैकेजिंग चेक करें
सबसे पहली टिप है कि पैकेजिंग देखें. रंग का पैकेट लेते समय हमेशा ध्यान दें कि कहीं पैकेट फटा हुआ और पुराना तो नहीं है. इसके अलावा असली रंग के पैकेट पर साफ़ साफ़ सभी ज़रूरी इंस्ट्रक्शन लिखे हुए होते हैं.

पानी के टेस्ट करके देखें
आप रंग को पानी के साथ मिलाकर टेस्ट कर सकते हैं. इसके लिए रंग को थोड़े से पानी में मिलाएं और देखें अगर रंग पूरी तरह अच्छे से घुल रहा है तो वो नैचुरल गुलाल है. अगर रंग पानी के साथ पूरी तरह से नहीं घुल रहा तो उस रंग का इस्तेमाल करने से बचें.

गुलाल साफ करके देखें
आप रंग को कम से कम 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर उसको धोकर देखें. जो केमिकल वाला पक्का रंग होता है वो बहुत मुश्किल से निकलता है और दाग छोड़ देता है लेकिन नैचुरल रंग आसानी से स्किन से निकल जाता है.

कलर की कीमत देखें
जो नैचुरल रंग होते हैं वो केमिकल वाले रंगों के मुकाबले थोड़े महंगे होते हैं. इसलिए आप सस्ता देखकर रंग ना लें क्यूंकि वो मिलावटी कलर हो सकते हैं.

लेबल चेक करना न भूलें
आप रंग खरीदते समय प्रोडक्ट के पीछे लिखे हुए लेबल को ज़रूर चेक करें. उस में सभी ज़रूरी जानकारी जैसे रंग की एक्सपायरी डेट और रंग कौन-सी चीज़ों से बना है, वो सामग्री लिखी हुई होती है. इस में देखें कि कहीं उस में कोई केमिकल तो नहीं है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.