Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Chandra Grahan 2024: होली पर 100 साल बाद चंद्र ग्रहण का साया, भूलकर भी न करें ऐसी गलतियां

 Chandra Grahan 2024: हिंदू धर्म में होली के त्यौहार को बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना जाता है। मौज-मस्ती के साथ-साथ अपनी मनोकामनाओं को पूर्ण करने के लिए ये दिन बेहद ही खास होता है। बता दें कि 25 मार्च को प्रेम का प्रतीक होली का पावन मनाया जाएगा।


भारतीय समयानुसार चंद्र ग्रहण 25 मार्च को सुबह 10 बजकर 23 मिनट से शुरू होकर दोपहर 3 बजकर 2 मिनट पर खत्‍म होगा। ग्रहण के साथ अबकी बार होली पर कई अशुभ योग बन रहे है। मीन राशि में सूर्य और राहु की अशुभ युति से ग्रहण योग बन रहा है।

इस दिन कुछ किये गए विशेष उपाय अपने जीवन को सफल एंव आसान बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा बता दें कि 100 साल बाद होली पर चंद्र ग्रहण का साया है लेकिन भारत में इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। इस दौरान अगर कुछ उपाय कर लिए जाएं तो जीवन खुशहाली से भर जाता है। तो चलिए जानते हैं होली के दौरान कौन से खास उपाय करने चाहिए।

चंद्र देव की पूजा करें
ज्योतिष गणना के अनुसार होली पर चंद्र ग्रहण का साया लगेगा लेकिन भारत में इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा। ऐसे में अगर आप चंद्र देव की पूजा करते हैं जीवन में सुख-सुविधाओं की प्राप्ति होती है।

होली के दिन इस मंत्र का जाप करें
ऊं सों सोमाय नम:

करें दान
चंद्र ग्रहण के दिन चंद्र देव से जुड़ी हुई चीजों का दान करना बेहद ही शुभ होता है। हो सके तो चंद्रग्रहण पर दूध, चावल और सफेद वास्तुओं का दान करें। ऐसा करने से एक तो गुस्सा कम आता है और जीवन में सुख-शांति बनी रहती है।

धन में वृद्धि के लिए करें इन मंत्रों का जाप
जीवन में अगर बार-बार धन से जुड़ी किसी समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो होली वाले दिन इस मंत्र का जाप करने से सारी परेशानियों से निजात मिलता है और अगर सिर के ऊपर कर्ज का भार है तो इस मंत्र का जाप करने से उससे भी मुक्ति मिलती है।

ॐ नमो धनदाय स्वाहा मंत्र' का 11 माला जाप करें।

भोलेनाथ की पूजा
होली वाले दिन चंद्रग्रहण लग रहा है और उस दिन सोमवार भी है। ऐसे में अगर शिव जी की उपासना की जाए तो जीवन की सारी अधूरी मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं। इस दिन महादेव का अभिषेक जरूर करें।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.