Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

PM मोदी की अध्यक्षता में 15 मार्च को बड़ी बैठक, नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति पर लग सकती है मुहर

 नई दिल्ली: नए चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 15 मार्च को शाम 6 बजे बैठक होगी. जबकि कल सुबह 10.15 बजे चुनाव आयोग की लोकसभा के ऑब्जर्वर के साथ बैठक होगी. चुनाव तैयारियों पर चुनाव आयोग लोकसभा के ऑब्जर्वर को दिशा निर्देशित करेगा. गौरतलब है कि कल चुनाव आयुक्त अरुण गोयल ने अचानक इस्तीफा दे दिया और राष्ट्रपति ने उसे मंजूर कर लिया. बताया जाता है कि अपने 35 साल के कार्यकाल में अरुण गोयल की 40 पोस्टिंग हुई थी. वह कहीं भी एक जगह ज्यादा नहीं टिकते थे. इसी तरह अरुण गोयल ने चुनाव आयोग में भी अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया.


पूर्व चुनाव आयुक्त अरुण गोयल अपनी प्रशासनिक सेवा के दौरान ऐसे अधिकारी के तौर पर जाने जाते रहे को एक जगह पर लंबे समय तक नहीं रहे. 1987 से लेकर 1922 में चुनाव आयुक्त बनने तक अपने 35 साल के कार्यकाल में अरुण गोयल की अलग-अलग विभागों और पदों पर 40 पोस्टिंग हुई. 35 साल में 40 पोस्टिंग के दौरान कई जगह उनके बहुत छोटे-छोटे कार्यकाल रहे. 40 में महज 5 से 6 बार ऐसे मौके रहे हैं, जहां उन्होंने 2 साल से से अधिक वक्त का कार्यकाल पूरा किया और बाकी ज्यादा मौके पर दो साल से कम पद पर रहे.

चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे के रिटायर होने और अरुण गोयल के अचानक इस्तीफे से बनी रिक्तियों को भरने के लिए 15 मार्च तक दो चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति होने की संभावना है. निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की संभावित घोषणा से कुछ दिन पहले ही गोयल ने चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफा दे दिया. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को उनका इस्तीफा स्वीकार कर लिया और कानून मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी कर इसकी घोषणा की. इससे मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार चुनाव आयोग के एकमात्र सदस्य रह गये हैं. पांडे 14 फरवरी को रिटायर हुए हैं.

कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के नेतृत्व में एक खोज समिति दोनों पदों के लिए पहले पांच-पांच नामों के दो अलग-अलग पैनल तैयार करेगी. इस समिति में गृह सचिव और कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) के सचिव शामिल होंगे. बाद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक चयन समिति, जिसमें एक केंद्रीय मंत्री और लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल होंगे, चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्ति के लिए दो व्यक्तियों का नाम तय करेगी. इसके बाद चुनाव आयुक्तों की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की जाएगी. सूत्रों ने कहा कि चयन समिति सदस्यों की सुविधा के आधार पर 13 या 14 मार्च को बैठक कर सकती है और नियुक्तियां 15 मार्च तक होने की संभावना है.

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.