Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Basant Panchami 2024 : बसंत पंचमी पर मातृ-पितृ पूजन दिवस आयोजित

 पटेवा । प्राथमिक शाला सलिहाभांठा में प्रधान पाठक योगेश निर्मलकर के मार्गदर्शन में मातृ-पितृ पूजन दिवस और बसंत पंचमी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर बच्चों को बसंत उत्सव का महत्व और इसे मनाने का उद्देश्य बताया गया। बच्चों को इस समय प्रकृति में होने वाले परिवर्तन और रंगोत्सव की तैयारी की जानकारी दी गई।


मौके पर उपस्थित माता-पिता का बच्चों ने विधि-विधान के साथ आरती उतारकर आशीर्वाद प्राप्त किया। सभी ने बच्चों को सद्चरित्रवान और सच्चा व्यक्ति बनने के लिए आशीर्वाद देते हुए कहा कि बड़ों का सम्मान और आज्ञापालन के साथ अनुशासन जीवन मे आवश्यक है। बड़ों का नाम लेकर संबोधित करने के बजाय आदरपूर्वक किसी माध्यम से परिचय दिया जाय। गाँव में किसी भी व्यक्ति का बिना नाम लिए भी उनका परिचय दिया जा सकता है।

मितानिन सेक्टर नोडल श्रीमती उमा ध्रुव उपस्थित रहकर बच्चों को स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी भी प्रदान किए साथ ही कहानी और गीत के माध्यम से संदेश दिया। पालक श्रीमती लक्ष्मी दीवान ने कहा कि हम सब पालक बच्चों के भलाई के लिए निरंतर कार्य करते हैं और चाहते हैं कि हमारा बच्चा अच्छा इंसान बने और बड़ा आदमी बने। आज के जैसा अवसर मिलने से एक त्योहार जैसा अहसास होता है। प्रबंधन समिति के अध्यक्ष श्री पिरीत राम साहू ने कहा कि माता-पिता और गुरु के ऋण से हम कभी भी उऋण नहीं हो सकते।

इनके बिना अच्छे जीवन की कल्पना भी नहीँ कर सकते। इन सबके अलावा शिक्षक धर्मेंद्र ध्रुव, शिक्षिका पुष्पलता पटेल सहित पालकों में हेमलता साहू, दौलत दिवान, घांसु राम दीवान, तिलक साहू ने भी बच्चों को अच्छी बातों से अवगत कराया। इस अवसर पर किरण ध्रुव, देवंतीन ध्रुव, प्रमिला ध्रुव, पवन बाई दीवान, लक्ष्मी दीवान, लीलेश्वर साहू, भैयाराम ध्रुव, मयाराम दीवान, भोजराम साहू, डगेश्वर साहू, गुलाब ध्रुव, गोकुल यादव सहित बच्चों के माता-पिता और गांव वाले उपस्थित थे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.