Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग खुलवाने की उठने लगी मांग

आरंग। सोमवार को नगर के सामाजिक संगठन पीपला वेलफेयर फाउंडेशन के सदस्यों ने शासकीय बद्री प्रसाद लोधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय आरंग में वार्षिकोत्सव कार्यक्रम के दरम्यान प्राचार्य डाक्टर के. एन. शर्मा को महाविद्यालय में प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्व विषय की पढ़ाई हेतु मांग पत्र सौंपा।


फांऊडेशन के सदस्यों का कहना है कि आरंग मंदिरों की नगरी के नाम से पूरे विश्व में विख्यात है तथा यह क्षेत्र पुरातत्व एवं संस्कृति की दृष्टि से भी विशेष रूप से समृद्ध हैं। आरंग में मकान निर्माण या खुदाई के दौरान आज भी जगह-जगह पुरातात्विक अवशेष अनायास ही प्राप्त हो जाती है। इतिहासकारों के अनुसार यह पूरा क्षेत्र प्राचीन राजवंशों का गढ़ रहा है।

 यहां से प्राप्त पुरावशेषों का महत्व स्थानीय लोग जानकारी के अभाव में समझ नहीं पाते। जिसके कारण यहां निकलने वाले पुरावशेष नष्ट हो रहे हैं। इन पुरातात्विक अवशेषो के संरक्षण तथा संवर्धन के लिए भावी पीढ़ी को जागरूक करना अति आवश्यक है जो कि  आरंग के महाविद्यालय में प्राचीन भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं पुरातत्व विभाग के खुलने से संभव हो सकेगा । 

गत दिवस राजा मोरध्वज महोत्सव में उच्च शिक्षा व संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने नगरवासियों के मांग अनुरूप आरंग में पुरातात्विक संग्रहालय बनाने की घोषणा भी की है । इस अवसर पर पीपला फाउंडेशन के सदस्यों सहित ज्ञानेश शुक्ला विभागाध्यक्ष इतिहास, एल. पी. शर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी सहित कालेज स्टाफ व छात्र छात्राओं की उपस्थिति रही।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.