Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

प्राथमिक शाला सलिहाभांठा में हुआ KBC के तर्ज पर KBG का आयोजन, कक्षा पांचवी के मेघराज साहू बने KBG 2024 के विजेता

 पटेवा : प्राथमिक शाला सलिहाभांठा, संकुल बनपचरी में बच्चों के द्वारा 'कौन बनेगा करोड़पति (KBC) की तर्ज पर ''कौन बनेगा ज्ञानवान-हमारे गाँव की शान (KBG) खेला गया। इस प्रश्नोत्तरी खेल में KBC की तरह प्रतिभागी बच्चे हॉटशीट पर बैठे, जिसका चयन फास्टेस्ट फिंगर के माध्यम से हुआ।


इस खेल को KBC की तरह कंप्यूटर स्क्रीन पर खेला गया। प्रतियोगिता को कंप्यूटर स्क्रीन पर संचालन प्रधानपाठक योगेश निर्मलकर ने किया , जिसमें 12 प्रतिभागी बच्चों ने भाग लिया। इस खेल में छत्तीसगढ़ की परंपराओं, संस्कृति, भारतीय विरासत, इतिहास सहित बच्चों के कक्षा स्तर के सवाल पूछे गए।

KBG खेल में बच्चों को प्रश्नों के उत्तर मालूम न होने पर ऑडियन्स पोल, एक्सपर्ट एडवाइस, डबल डीप और फोन ऑफ फ्रेंड्स का उपयोग कर भी सवाल का जवाब दिए। ऑडियन्स पोल में व्हाट्सअप के माध्यम से दर्शकों के जवाब लिए गए। फास्टेस्ट फिंगर मोबाईल के माध्यम से ऑनलाइन प्रश्न का जवाब दिया गया। इसके पहले प्रयास में सबसे कम समय में कक्षा पांचवी की सालनी ने उत्तर देकर पहले प्रतिभागी बने। प्रत्येक प्रतिभागी को इसी तरह से फास्टेस्ट फिंगर से बुलाया गया।

प्रतिभागियों को कुल 12 प्रश्न पूछा गया। सवाल का जवाब गलत होने पर भी सभी सवाल हल करने आगे बढ़ाया गया। कक्षा पाँचवी के मेघराज जो सातवें प्रतिभागी के रूप में शामिल होते हुए 11 सवालों के सही जवाब देते हुए विजेता बने। तन्मय निर्मलकर कक्षा तीसरी, लालिमा दीवान कक्षा पांचवीं क्रमशः दूसरे व तीसरे स्थान पर रहे। तीनो ने 11 सही जवाब दिए किंतु कम समय व कम लाइफलाइन उपयोग कर मेघराज पहले स्थान पर रहे। अन्य प्रतिभागी बच्चों में चाँदकुमार, प्रेमसागर, सालनी, ललित, नेहा, उमेश, थनेश्वर, लता, शिखर क्रमशः स्थान प्राप्त किए। विजित प्रतिभागियों को अभिषेक दीवान की ओर से मोमेंटो व मैडल तथा प्रमाण पत्र दिया गया। गांव से उपस्थित लोग बच्चों के जवाब पर खूब तालियां बजा रहे थे। शाला के शिक्षक धर्मेंद्र ध्रुव, पुष्पलता पटेल ने कार्यक्रम को गति देंने में खूब मेहनत किए। प्रारंभिक स्तर के स्कूल में इस तरह के आयोजन की खूब सराहना मिली जिसमें छोटे बच्चों को कंप्यूटर स्क्रीन पर रोचक ढंग से विभिन्न प्रकार के सवालों से अपने ज्ञान को जांचने के अवसर मिला। साथ ही विभिन्न क्षेत्रों से ज्ञान अर्जित करने का प्रोत्साहन और किसी प्रतियोगिता की कैसे तैयारी करें इसकी जानकारी भी मिला।

KBG में एक्सपर्ट के रूप में संकुल प्राचार्य कुमार लाल साहू, समन्वयक महेंद्र ध्रुव संकुल बनपचरी, हाई स्कूल बनपचरी की व्याख्याता पूर्णिमा मानिकपुरी, गाँव से तिलक साहू, शाला की शिक्षिका पुष्पलता पटेल उपस्थित थे। बारी-बारी से सभी एक्सपर्ट से बच्चे उत्तर मालूम न होने पर इनकी मदद लेते रहे।

ज्ञान के इस कार्यक्रम में smc अध्यक्ष पिरीत राम साहू, घांसु राम दीवान, दौलत राम दीवान, पंचराम ध्रुव, एवेंद्र दीवान, सुकदेव दीवान, आशा राम ध्रुव, हितेश दीवान, भोजराम साहू, भुनेश्वर साहू, योगीराम साहू, मिलाप साहू, बिसनी दीवान, हीरा डड़सेना, देवंतीन ध्रुव, बीना, गंगोत्री ध्रुव, आसमतिन यादव, सहित गाँव के युवा और महिला पालक बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.