Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

'मेरी स्मारक खोज' चित्रकला व निबंध प्रतियोगिता में शामिल हुए 43 विद्यार्थी

 महासमुन्द । भारतीय सांस्कृतिक निधि इन्टैक,नई दिल्ली की " विरासत शिक्षा और संचार सेवा " प्रभाग के मार्गदर्शन में इन्टैक महासमुन्द अध्याय द्वारा ' मेरी स्मारक खोज ' विषय पर आयोजित राष्ट्रीय चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन 27 जनवरी 2024 ,शनिवार को स्थानीय भलेसर रोड स्थित सरस्वती शिशु मंदिर सभागार में सम्पन्न हुआ। इसमें स्थानीय 6 विद्यालयों के 43 विद्यार्थियों ने भाग लेकर अपनी चित्रकला प्रतिभा को केनवास पर उतारा।


इस अवसर पर मुख्यअतिथि प्रसिद्ध ग़ज़लकार अशोक शर्मा ने कहा कि गांव के ये हमारे बच्चे बहुत प्रतिभाशाली हैं। यह अलग बात है कि कुछ मौकों पर यदि हम उनकी प्रतिभा को नही पहचान पाते हैं तो ये हमारी कमजोरी है। ये बच्चे प्रतिस्पर्धा में सफल होते हैं तो उनसे ज्यादा हमें खुशी होती है। इन्टैक ने इस आयोजन के माध्यम से बच्चों को उनकी चित्रकला प्रतिभा को उभारने के लिये उन्हे राष्ट्रीय स्तर का अवसर व मंच उपलब्ध कराया है जो काफी सराहनीय है। उन्होने अपनी भावनाओं को

शायराना अंदाज में इस पंक्तियों में व्यक्त भी किया -
हमारे पास ही था वो मगर हम जान न पाए,
वो अपना था मगर अपना उसे हम मान न पाए,
पराये आसमां में वो चमकता चांद है अपना,
हमारे गांव के लड़के को हम पहचान न पाए।

संयोजक दाऊलाल चन्द्राकर ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि महासमुन्द जिला मूर्त-अमूर्त विरासतों से भरा पूरा है। इन्टैक का यह आयोजन,इन्ही विरासतों के प्रति बच्चों में जागरूकता लाने का सार्थक प्रयास है। विशेष अतिथि सरस्वती शिशु मंदिर उच्च. माध्यमिक विद्यालय की प्राचार्या राजश्री ठाकुर ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्रधानाध्यापिका श्रीमती कृष्णा चन्द्राकर,सुश्री गीतांजलि यादव श्याम विद्या उच्च. माध्यमिक विद्यालय, एम.रजनी राव व ज्योति ध्रुव वृन्दावन विद्यालय,संदीप शर्मा महर्षि विद्यालय, प्रियंका ध्रुव स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय, लोकेश चन्द्राकर देव संस्कृति विद्यालय,सुश्री मोनल साहू सरस्वती शिशु मंदिर उच्च. माध्य. विद्यालय मार्गदर्शी शिक्षक शिक्षिका के रूप में उपस्थित रहे। संचालन टेकराम सेन व्याख्याता डाईट ने किया। आभार व्यक्त करते हुए सह-संयोजक राजेश्वर खरे ने कहा कि यह एक अच्छा संयोग है .

आज इन्टैक के 40 वें स्थापना दिवस के अवसर पर हमारे आसपास के स्मारकों को लेकर इस प्रतियोगिता का आयोजन सफलतापूर्वक सम्पन्न हुआ। संयोजक सरायपाली यशवंत चौधरी व आजीवन सदस्य मानक नामदेव का सराहनीय सहयोग रहा।निबंध व पोस्टर मूल्यांकन हेतु इन्टैक मुख्यालय नई दिल्ली भेजे जायेंगे।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.