Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

सस्ते लोन के लिए अभी और इंतजार, RBI ने इंटरेस्ट रेट में नहीं किया बदलाव, रेपो रेट 6.5% पर बनाए रखा

 RBI MPC Meet Dec 2023 : रिजर्व बैंक  गवर्नर शक्तिकांता दास आज (8 दिसंबर) को मॉनेटरी पॉलिसी का ऐलान किया. RBI गवर्नर ने ब्‍याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है. रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. RBI ने लगातार पांचवीं बार ब्‍याज दरों को अपरिवर्तित रखा है. 


दूसरी तिमाही (Q2FY24) में उम्‍मीद से बेहतर GDP आंकड़े रहे. इसे देखते हुए आरबीआई गवर्नर ने वित्‍त वर्ष 2024 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.5 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दिया है. वहीं, खुदरा महंगाई दर का अनुमान वित्‍त वर्ष 2024 के लिए 5.4 फीसदी पर बरकरार रखा है. 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अंतिम बार इस साल फरवरी में रेपो दर को बढ़ाकर 6.5 फीसदी किया था. खाद्य वस्तुओं के दाम कम होने से खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में घटकर 4.87 प्रतिशत रही थी. एमपीसी ने अक्टूबर की मौद्रिक नीति समीक्षा में खुदरा मुद्रास्फीति 2023-24 में 5.4 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है. सरकार ने आरबीआई को खुदरा मुद्रास्फीति दो प्रतिशत घट-बढ़ के साथ चार प्रतिशत पर रखने की जिम्मेदारी दी हुई है. 

आरबीआई पॉलिसी ऐलान के बाद एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, भारतीय अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत रहने और हाल ही में घोषित जीडीपी दरों में पॉजिटिव आउटलुक है. आरबीआई ने एक बार फिर रेपो दरों को अपरिवर्तित रखने का फैसला किया. यह उस फेस्टिव बोनस का विस्तार है जो आरबीआई ने अपनी पिछली नीति घोषणा में होम बॉयर्स को दिया था. यह होम बॉयर्स को लागत के मुताबिक मकान खरीदने का एक और मौका देता है.


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.