Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

चीन में दहली धरती, 6.2 तीव्रता के भूकंप ने मचाई तबाही, 100 से ज्यादा की मौत

 China Earthquake : चीन के गांसु प्रांत में सोमवार रात 6.2 तीव्रता का भीषण भूकंप आया। इस भूकंप की जद में चीन का किंघाई प्रांत, डियाओजी और काउंटी भी आए। जबरदस्त तीव्रता के भूकंप से इन सभी जगह तमाम इमारतें जमींदोज हो गईं। इस भूकंप से अब तक 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने और सैकड़ों के घायल होने की खबर है। गांसु प्रांत के आपातकालीन प्रबंधन विभाग ने ये जानकारी दी। चीन में पिछले काफी समय से भूकंप आते रहे हैं। इस बार के भूकंप ने काफी कुछ तहस-नहस कर दिया है। 6.2 तीव्रता के भूकंप के कारण जो इमारतें जमींदोज हुई हैं, उनके नीचे तमाम लोग फंसे हुए हैं। ऐसे में आपदा प्रबंधन विभाग ने और लोगों की मौत और घायलों की संख्या बढ़ने की आशंका जताई है। गांसु में आए भूकंप का केंद्र 10 किलोमीटर की गहराई पर था। ये भूकंप 35.7 डिग्री अक्षांश और 102.79 डिग्री देशांतर पर था।


चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक भूकंप के तुरंत बाद प्रभावित इलाकों में राहत दलों को भेजा गया और वहां बचाव अभियान चलाया जा रहा है। जिन इलाकों में भूकंप से तबाही हुई है, वो काफी ऊंचाई पर हैं। इसकी वजह से वहां कड़ाके की ठंड है और इस कारण बचाव के काम में तमाम दिक्कतों का सामना भी राहतकर्मियों को करना पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक गांसु प्रांत के नीचे दो टेक्टोनिक प्लेट हैं। आए दिन ये टेक्टोनिक प्लेट टकराते हैं। जिनकी वजह से ऊर्जा निकलती है। यही ऊर्जा धरती में कंपन पैदा करती है और भूकंप आता है। गांसु और किंघाई प्रांतों में पहले भी बड़े भूकंप आ चुके हैं। पहले आए भूकंपों में भी तमाम लोगों को जान गंवानी पड़ी थी।

हाल के दिनों की बात करें, तो दुनिया में छोटे-बड़े तमाम भूकंप आए हैं। सोमवार को चीन के पड़ोसी पाकिस्तान में भी भूकंप से धरती कांपी है। पाकिस्तान के बारे में बताया जा रहा है कि सोमवार को यहां 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप के कारण राजधानी इस्लामाबाद समेत तमाम इलाकों में लोगों को जोरदार झटके लगे और दहशत का माहौल बन गया। लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। फिलहाल पाकिस्तान में भूकंप से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.