Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

ग्रैमी अवॉर्ड: प्रधानमंत्री मोदी के लिखे गाने ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ को मिला नॉमिनेशन

 Grammy Awards 2023: यह एक ऐतिहासिक पल है, क्योंकि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिखे गाने को ‘बेस्ट ग्लोबल म्यूजिक परफॉर्मेंस’ कैटेगरी में ग्रैमी नॉमिनेशन मिला है। जी हां, शुक्रवार को आए ग्रैमी अवॉर्ड्स 2024 की लिस्ट में ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ का भी नाम है। प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगर फाल्गुनी शाह और गौरव शाह के साथ इस गाने को लिखा है। ऐसा पहली बार है जब किसी राजनेता को दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित ग्रैमी नॉमिनेशन में जगह मिली हो।इस गाने में मिलेट्स फूड यानी बाजरा की खेती और अनाज के तौर पर इसकी उपयोगिता के बारे में बात की गई है।


पीएम नरेंद्र मोदी के गाने ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ को 2024 ग्रैमी अवार्ड्स में मंजूरी मिल गई है। इसे बेस्ट वर्ल्ड म्यूजिक परफॉर्मेंस की लिस्ट में नॉमिनेशन मिला है। इसे फालू और गौरव शाह ने बनाया है। लिस्ट में दूसरे नॉमिनेशन्स हैं- अरूज आफताब, विजय अय्यर और शहजाद इस्माइली – शैडो फोर्सेस, बर्ना बॉय – अलोन, डेविडो – फील, सिल्वाना एस्ट्राडा – मिलाग्रो वाई डिसास्ट्रे, बेला फ्लेक, एडगर मेयर और जाकिर हुसैन फीट, राकेश चौरसिया – पश्तो। इब्राहिम मालौफ फीट सीमाफंक और टैंक और बंगास – टोडो कोलोरेस।

इस साल की शुरुआत में ट्विटर पर गाना शेयर करते हुए सिंगर फालू ने लिखा, ‘हमारे गाने ‘एबंडेंस इन मिलेट्स’ का वीडियो अब सामने आ गया है। किसानों को बाजरा उगाने और दुनिया की भूख को ख़त्म करने में मदद करने के लिए माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक गाना लिखा और बनाया। @UN ने इस साल को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया है।’

गाने को फाल्गुनी शाह और गौरव शाह ने गाया है। इसे फाल्गुनी शाह और गौरव शाह ने केन्या ऑटी, ग्रेग गोंजालेज और सौम्या चटर्जी के साथ मिलकर बनाया है। केन्या ऑटी ने म्यूजिक वीडियो में सबसे ज्यादा सपोर्ट किया है।

म्यूजिक वीडियो भारत में बाजरा की खेती को दिखाता है और दिखाता है कि यह कैसे भूख को रोकने में खास रोल प्ले कर सकता है। यह सभी क्षेत्रों के लोगों के बीच बाजरा की खपत को भी बढ़ावा देता है क्योंकि यह बहुत पौष्टिक भी है और किसी हेल्थ के लिए भी अच्छा है। गाने में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के के डायलॉग्स भी हैं, जब वो बाजरे को हमारी लाइफस्टाइल में लाने की बात करते हैं। उनका कहना है कि इससे देश के किसानों को फायदा होगा।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.