Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

"जल और प्रवासी पक्षी के लिए इसका महत्व" विषय पर आज विश्व प्रवासी पक्षी दिवस मनाया गया

World Environment Day : 5 जून को होने वाले विश्व पर्यावरण दिवस को लेकर चल रही तैयारियों के तहत देश भर में मिशन 'लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट' (लाइफ) पर मास मोबलाइजेशन गतिविधियों का आयोजन किया गया है।


1. प्राकृतिक इतिहास का राष्ट्रीय संग्रहालय (एनएमएनएच)

नेशनल म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के सहयोग से नेशनल जूलॉजिकल पार्क ने मिशन लाइफ के लिए मास मोबलाइजेशन के नौवें दिन को सफलतापूर्वक पूरा किया। यह अभियान एक महीने तक चलने वाला है, जो 5 जून, 2023 तक जारी रहेगा। इस दिन का मुख्य आकर्षण विश्व प्रवासी पक्षी दिवस था, जो इस वर्ष 13 मई, 2023 को पड़ता है और इस दिन की थीम है "जल और प्रवासी पक्षियों के लिए इसका महत्व", क्योंकि पानी हमारे ग्रह पर जीवन के लिए मूलभूत है। अपने जीवन चक्र के बड़े हिस्से के लिए, प्रवासी पक्षी जल आवासों पर निर्भर हैं। "विश्व प्रवासी पक्षी दिवस" ​​​​नामक एक वार्षिक जागरूकता-निर्माण पहल प्रवासी पक्षियों और उनके आवासों की रक्षा करने की आवश्यकता पर जोर देती है।

आरएमएनएच, भुवनेश्वर ने 'मेरी लाइफ: लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट' के तहत जलवायु संकट को समझने के लिए 'सुरक्षित पर्यावरण' पर मौके पर एक ड्रॉ कार्यक्रम का आयोजन किया, जिसमें आईएचएसई कॉलेज भुवनेश्वर के 128 छात्रों ने भाग लिया।

2. जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया

जूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, कोलकाता ने मिशन लाइफ़ के तहत स्वच्छ और हरित पर्यावरण के लिए विवेकानंद कॉलेज ताकुरपुकुर, कोलकाता के छात्रों के लिए एक जागरूकता अभियान चलाया। लगभग 60 छात्रों ने शपथ ली और इस कार्यक्रम के माध्यम से कॉलेज के 150 अन्य छात्रों और सदस्यों तक पहुंचे। कॉलेज के प्राचार्य डॉ. तपन पोद्दार ने कहा कि कॉलेज मिशन लाइफ के उद्देश्यों का पालन करता है और इसे एक ग्रीन कैंपस बनाएगा। जीव विज्ञान विभाग की डॉ. सेंजुती ने कॉलेज में मिशन लाइफ कार्यक्रम की शुरुआत की और उनके साथ छात्रों ने इस अवसर पर शपथ ली। टीम का नेतृत्व देबाश्री डैम, समन्वयक, लाइफ़, ज़ेडएसआई ने किया, साथ ही टीम के सदस्य झिकमिक दासगुप्ता, दीपनविता दास और सौरव मंडल भी थे।

3. नेशनल सेंटर फॉर सस्टेनेबल कोस्टल मैनेजमेंट (एनसीएससीएम)

एनसीएससीएम ने लाइफस्टाइल फॉर द एनवायरनमेंट (लाइफ) कैंपेन के हिस्से के रूप में कोवलम के मछली पकड़ने वाले गाँव में सफाई और जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। कोवलम गांव कांचीपुरम जिले में, तमिलनाडु के उत्तरपूर्वी तट पर, बंगाल की खाड़ी से सटा हुआ है, और इसकी आबादी 8,124 है। गाँव में मछली पकड़ने और पानी के खेल से संबंधित कई पर्यटन गतिविधियाँ हैं। सफाई अभियान का उद्देश्य स्थानीय समुदायों द्वारा सामूहिक कार्रवाई के माध्यम से समुद्र के स्वास्थ्य में सुधार करना है। विभिन्न उम्र के लगभग 60 प्रतिभागियों ने गाँव में लगभग 300 किलोग्राम प्लास्टिक कचरा एकत्र किया। इस कचरे में 120 किलो छोड़े गए मछली पकड़ने के जाल शामिल थे, बाकी एकल उपयोग वाले प्लास्टिक और पैकेजिंग थे। एकत्र किए गए कचरे को मूल्य श्रृंखला में सुधार के लिए प्लास्टिक रीसाइक्लिंग प्लांट में ले जाया गया। आयोजन के दौरान, एनसीएससीएम के कर्मचारियों ने मछली पकड़ने वाले समुदाय को समुद्र तट पर गंदगी, स्वच्छ मछली प्रसंस्करण, जिम्मेदार और टिकाऊ मछली पकड़ने, एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक में कमी, पर्यावरण-विकल्पों के उपयोग, अपशिष्ट पृथक्करण और जल और समुद्री संरक्षण के प्रभाव के बारे में जागरूक किया। इस कार्यक्रम में मछुआरों को उनके पर्यावरण, उनके निवास स्थान और प्रकृति के साथ सद्भाव में रहने की आवश्यकता के बारे में सरल तरीके से शिक्षित किया गया। इस कार्यक्रम के एक भाग के रूप में, प्रतिभागियों ने लाइफ प्रतिज्ञा में भाग लिया। इस आयोजन के तहत गांव में तख्तियां और पर्चे प्रदर्शित किए गए। एनसीएससीएम के कर्मचारियों ने स्थानीय मछुआरा समुदाय को मिशन लाइफ के बारे में बताया।

4. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन एन्वायरेनमेंट

13 मई 2023 को, निदेशक के नेतृत्व में, राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान (एनआईएचई) के लद्दाख क्षेत्रीय केंद्र ने लद्दाख के लेह मुख्य बाजार क्षेत्र में मिशन लाइफ के तहत एक जागरूकता और कार्रवाई अभियान चलाया। कार्यक्रम में नगरपालिका समिति (लेह), शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों सहित कुल 30 प्रतिभागियों ने भाग लिया। सभी प्रतिभागियों ने पर्यावरण के अनुकूल आदतों को अपनाने के लिए लाइफ प्रतिज्ञा ली। प्रतिभागियों को लाइफ थीम के बारे में जागरूक किया गया और पानी बचाओ, और स्वस्थ जीवन शैली अपनाओ जैसे संदेश दिए गए। कार्यक्रम का उद्देश्य सामुदायिक स्तर पर जैव विविधता संरक्षण के महत्व को रेखांकित करना है, मिशन एलआईएफई के व्यापक विषय "सामुदायिक स्तर पर जैव विविधता संरक्षण की शुरुआत" पर प्रकाश डालना है।

Description: A group of people planting a small plantDescription automatically generated with medium confidence

13 मई 2023 को, निदेशक के नेतृत्व में, राष्ट्रीय हिमालयी पर्यावरण संस्थान (एनआईएचई) अल्मोड़ा के ईआईएसीपी विंग द्वारा डीएसबी परिसर कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल और 05 यूके नेवल सब-यूनिट एनसीसी नैनीताल में अन्य कार्यक्रम भी आयोजित किए गए, जिसमें तीन जागरूकता मिशन लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट के तहत सेव एनर्जी थीम पर एक्शन प्रोग्राम आयोजित किए गए। कार्यक्रम में कुल 150 प्रतिभागियों ने भाग लिया और लाइफ की प्रतिज्ञा ली।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.