Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

कर्नाटक का नाटक ख़त्म ! सिद्धारमैया होंगे सीएम, डीके शिवकुमार बनेंगे डिप्टी सीएम

कर्नाटक को नया मुख्यमंत्री मिल गया है। सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे। कांग्रेस ने डीके शिवकुमार को डिप्टी सीएम का पद देने का फैसला किया है। आज गुरुवार 18 मई को कांग्रेस विधायक दल की बैठक शाम 7 बजे बेंगलुरु में बुलाई गई है।


पार्टी सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और कर्नाटक के नेताओं के साथ कई दौर की बैठकों के बाद आखिरकार इस नतीजे पर पहुंचे कि सिद्धारमैया अगले नए मुख्यमंत्री होंगे और डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम पद संभालेंगे। घोषणा आज शाम सात बजे होने की उम्मीद है।बेंगलुरु में कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) की बैठक के बाद ये ऐलान होगा। पार्टी सूत्र ने बताया कि शपथ ग्रहण समारोह 20 मई को बेंगलुरु में होगा।

गौरतलब है कि कर्नाटक की 224 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 135 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं बीजेपी 66 सीटों और जेडीएस 19 सीटों पर सिमट गई। राज्य में 13 मई (शनिवार) को नतीजे आए थे।

सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार ने राहुल गांधी से की थी अलग-अलग मुलाकात

इससे पहले, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डीके शिवकुमार ने बुधवार को राहुल गांधी से अलग-अलग मुलाकात की। कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर राहुल गांधी से दोनों नेताओं ने मुलाकात की। सिद्धरमैया ने करीब आधा घंटे तक राहुल गांधी के साथ चर्चा की तो शिवकुमार ने उनसे एक घंटे से अधिक देर तक बातचीत की। राहुल गांधी से मुलाकात के बाद शिवकुमार ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर जाकर उनसे मुलाकात की। बाद में, शिवकुमार ने सुरजेवाला से चर्चा की।

मुख्यमंत्री को लेकर हुआ काफी मंथन

कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुनने के लिए कांग्रेस में मंगलवार को भी गहन मंथन जारी रहा और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पहले राहुल गांधी के साथ चर्चा की तथा फिर पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे दोनों नेताओं-सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार से मुलाकात की थी। खरगे ने सोमवार को भी पार्टी के तीनों पर्यवेक्षकों और वरिष्ठ नेताओं के साथ विस्तृत चर्चा की थी। पर्यवेक्षकों ने नवनिर्वाचित विधायकों की राय के आधार पर उन्हें अपनी रिपोर्ट भी सौंपी थी। इस बीच, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जी परमेश्वर ने वस्तुत: अपनी दावेदारी पेश करते हुए कहा कि अगर पार्टी आलाकमान उन्हें मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देता है तो वह इसे संभालने के लिए तैयार हैं। कांग्रेस विधायक दल की गत रविवार शाम बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष खरगे को विधायक दल का नेता चुनने का अधिकार दिया था।

Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.