Responsive Ad Slot

Latest

latest


 

Nautapa 2023 : अभी और बढ़ेगी गर्मी ,छत्तीसगढ़ में नौतपा इस दिन से शुरू…

Nautapa 2023 :  छत्तीसगढ़ में नौतपा 25 मई से 2 जून के बीच रहेगा। यानि इन दिनों सूर्य की तीव्र किरणें सीधे धरती पर पड़ेंगी। जिससे गर्मी बढ़ेगी। नौतपा चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में सूर्य के प्रवेश से प्रारंभ होगा। नौतपा प्रारंभ के दिन गुरु पुष्य नक्षत्र के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा। वर्तमान समय में मौसम में हो रहा बदलाव सभी को काफी हैरान कर रहा हैं। इस समय देश में होने वाली बारिश को देख कर सभी काफी हैरान हैं। क्योंकि गर्मी अभी तक अपने जोश में दिखाई नहीं दे रही है। वहीं अभी तक बारिश के चलते मौसम में ठंडक का एहसास देखा जा रहा है .


आगामी दिनों में नौतपा की आहट 25 मई से सुनाई देने वाली है। जेठ माह में ग्रीष्म ऋतु का आगमन होता है। वहीं सूर्यदेव के रोहणी नक्षत्र के प्रवेश से नौतपा की शुरुआत होती है। इसी के साथ आने वाले 9 दिनों तक गर्मी अपने प्रचंड शवाव पर देखी जाती है।25 मई गुरुवार के दिन पुष्य नक्षत्र के साक्ष में सर्वार्थसिद्धि योग के संयोग में सूर्य देव चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करेंगे। इनके प्रवेश करते ही नौतपा प्रारंभ होगा। इस बार रोहिणी नक्षत्र का निवास समुद्र के तट पर तथा वास रजक के यहां वही वाहन सिचाणु रहेगा। जब सूर्य के रोहणी नक्षत्र प्रवेश के समय समुद्र तट का वास होता है।

वर्षा ऋतु के दृष्टिकोण से भविष्य में उत्तम वृष्टि के संकेत माने जाते हैं। इसलिए यह कहा जा सकता है। कि नौतपा की तपन से अच्छी वर्षा होगी। और कृषि की दृष्टि से 70 फ़ीसदी अच्छी फसल होने के संकेत हैं। इस वर्ष नौतपा के दौरान 25 मई 26 मई का दिन सामान्य रहेगा। वही 27, 28, 29, 30 के दिन प्रचंड तेज हवा के साथ गर्मी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही आगामी अंतिम 3 दिन31,1,2 को तेज हवा के साथ उमस भरा मौसम रहने की संभावना है।


Don't Miss
© Media24Media | All Rights Reserved | Infowt Information Web Technologies.